Vitamin B12 की कमी से हो सकती हैं यह 4 स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां, यहां जानें उनके नाम

Vitamin deficiency : जो लोग लापरवाही करते हैं उनका कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की अगर बॉडी में बी12 की कमी हो जाए तो फिर क्या दिक्कत होती है. तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
V

Vitamin B12 deficiency : हमारा शरीर कई तरह के पोषक तत्व से मिलकर बना है. उनमें से किसी एक चीज में कमी आती है तो बॉडी ठीक ढंग से काम नहीं करता है. ऐसे में जरूरी है कि खान पान का विशेष ध्यान रखें ताकि सभी न्यूट्रिशन आपके शरीर को मिलते रहे. जो लोग लापरवाही करते हैं उनका कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों (health problem) का सामना करना पड़ता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की अगर बॉडी में बी12 की कमी हो जाए तो फिर क्या दिक्कत होती है. तो चलिए जानते हैं.

Dumbbell Exercises से करें अपने Arm मसल्स को टोंड, जानिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट

बी 12 की कमी से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है

- अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी आ जाती है तो शरीर में खून की भी कमी होने लगती है. जिससे हिमोग्लोबिन का भी स्तर कम होने लगता है शरीर में. इसके कारण आपको हमेशा थकावट महसूस होती है.

- विटामिन बी 12 की कमी से पीलिया भी हो सकती है. इससे आपकी त्वचा पिली पड़ने लगती है. आंखों का रंग भी पीला पड़ जाता है. ऐसा बिलीरूबिन की कमी के कारण होता है. 

- विटामिन बी12 की कमी से न्यूरो की भी समस्या होने लगती है. इससे माइग्रेन की समस्या शुरू हो जाती है. जिसकी बॉडी में इस विटामिन की कमी होती है उसमें माइग्रेन की संभावना 80 प्रतिशत फीसदी बढ़ जाती है. 

- विटामिन बी 12 की कमी से अवसाद ग्रस्त भी हो सकते हैं. इसकी कमी से शरीर में होमोसिस्टीन नामक सल्फर युक्त अमीनो एसिड का स्तर बढ़ जाता है जो डिप्रेशन का कारक होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​


Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India
Topics mentioned in this article