वजन करना है कम तो इस तरह खाना शुरू कर दें शिमला मिर्च, डाइट में करें शामिल और देखें सेहत पर असर 

Weight Loss: खानपान में सही तरह से शिमला मिर्च को शामिल किया जाए तो वजन कम होने में असर दिख सकता है. यहां जानिए शिमला मिर्च को कैसे बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
C

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में बहुत सी चीजें शामिल की जाती हैं. चाहे फल हों या सब्जियां और ड्रिंक्स सभी ऐसे चुने जाते हैं जो कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन में ज्यादा हों और इनसे शरीर को कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिल सकें. यहां जिस सब्जी का जिक्र किया जा रहा है वो है शिमला मिर्च. लाल, पीली और ज्यादातर बाजार में हरी रंग की मिलने वाली शिमला मिर्च (Capsicum) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. खानपान में शिमला मिर्च को सही तरह से शामिल किया जाए तो वजन कम होने में मदद मिल सकती है. 

घी या सरसों का तेल, सेहत के लिए क्या है ज्यादा अच्छा, जानिए किसे खानपान में शामिल करने पर मिलता है फायदा 

वजन घटाने के लिए शिमला मिर्च | Capsicum To Lose Weight 

शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. अन्य पोषक तत्वों की बात करें तो शिमला मिर्च (Bell Pepper) में विटामिन बी6, विटामिन के1, पौटेशियम, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन ए पाए जाते हैं और यह फाइबर की भी अच्छी स्त्रोत है. इसके अलावा 100 ग्राम लाल शिमला मिर्च में 31 कैलोरी, 92 प्रतिशत तक वॉटर, 6 ग्राम कार्ब्स, 2.1 ग्राम फाइबर और 0.3 ग्राम फैट (Fat) पाया जाता है. इसके अलावा पीली शिमला मिर्च आने पर पेट लंबे समय तक भरा भी रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती जिससे फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. 
शिमला मिर्च का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में अच्छा असर दिखाता है और इसे खाने पर वजन घटना शुरू हो जाता है. शिमला मिर्च कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने में खासतौर से असर दिखाता है. 

Advertisement

हाथ लगाते ही उंगलियों में टूटे बाल आने लगते हैं नजर, तो नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

Advertisement

Photo Credit: istock

ऐसे करें खानपान में शिमला मिर्च शामिल 
  • शिमला मिर्च को डाइट में अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है जिसमें से पहला तरीका है कि आप इसे सलाद के साथ खा सकते हैं. शिमला मिर्च उन सब्जियों में शामिल है जिसे बेझिझक कच्चा खा सकते हैं. इसे सलाद (Salad) में खाने पर स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है. 
  • सैंडविच में डालकर भी शिमला मिर्च खा सकते हैं. शिमला मिर्च को लंबा, पतला या चौड़ा जैसे चाहे वैसे काटें. 
  • रोटी के साथ खाने के लिए शिमला मिर्च की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. 
  • शिमला मिर्च का सूप भी बेहद स्वादिष्ट बनता है. आप इसमें ब्रोकोली भी मिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट

Featured Video Of The Day
Israel वाली मशीन से जवान बनाने का झांसा देकर एक दंपती लोगों का करोड़ों रुपये लेकर फरार
Topics mentioned in this article