Weight Gain: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध में मिलाकर करें इन 4 चीजों का सेवन, लोग कहेंगे खाते-पीते घर के दिखने लगे हो 

Milk For Weight Gain: आप भी चाहते हैं कि खानपान से आपका वजन जल्दी से बढ़ जाए तो आप दूध में कुछ ऐसी खाने की चीजें मिलाकर पी सकते हैं जो वजन को तेजी से दोगुना तक कर देती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Gain Diet: वजन बढ़ाने के लिए इस तरह करें दूध का सेवन. 

Weight Gain: माना वजन कम करने वालों की संख्या ज्यादा है लेकिन ऐसे भी अनेक लोग हैं जो किसी भी हालत में अपने वजन को बढ़ाने (Weight Gain) की जद्दोजहद में लगे हैं. वजन कम या ज्यादा करना व्यक्ति के खुद से प्यार और आत्मविश्वास से जुड़ा है और अगर किसी को वजन में बदलाव करना हो तो उसे सेहत का ख्याल रखते हुए ऐसा जरूर करना चाहिए. चॉइस की की बात तो हो गई अब बात करते हैं वजन बढ़ाने की. अगर आप उन लोगों में से हैं जो पतलेपन (Slim Body) से परेशान हैं और वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप दूध में ये 4 चीजें मिलाकर पी सकते हैं. 


वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ फूड | Foods With Milk To Gain Weight


दूध में कैल्शियम के साथ-साथ कैलोरी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की भी अच्छीखासी मात्रा पाई जाती है. वजन बढ़ाने के लिए लोग खासतौर पर दूध को अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बनाते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए अलग से कुछ चीजों को मिलाया जाता है जिससे शरीर का भार बढ़ने में मदद मिलती है. यह वजन बढ़ाने का एक अच्छा और प्राकृतिक तरीका है और आपको अलग से किसी तरह के केमिकल सप्लीमेंट (Supplement)  की जरुरत नहीं पड़ती. 

केला 

दूध में दो केले (Banana) डालकर बनाया गया बनाना शेक शरीर का वजन बढ़ाने के लिए अच्छा है. खासकर गाय के दूध को पीने पर फायदा मिल सकता है. आप चाहे तो इसमें बादाम या कोई और ड्राई फ्रूट मिलाकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement

खजूर 


फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है खजूर. दूध में खजूर (Dates) मिलाकर या फिर दूध के साथ सादे खजूर को खाने पर शरीर को पोषण और भार दोनों मिलता है. हालांकि, खजूर को उबालकर दूध में मिलाकर पीने से ज्यादा फायदा है. 

Advertisement

शहद 

शहद और दूध को एक अच्छा कोंबिनेशन (Milk Combination) माना जाता है. इन्हें साथ पीने पर आपकी वेट गेन जर्नी (Weight Gain Journey) को अच्छा किक स्टार्ट मिल सकता है. शहद वाले दूध में कार्बोहाइड्रेट की भी अच्छी मात्रा होती है जो मसल मास बनाने के लिए अच्छी है. 

Advertisement

अंडा 

दूध में अंडा (Egg) डालकर पीना हर किसे के बस की बात नहीं है. बहुत से लोग तो अंडे को सूंघते ही नाक सिंकोड़ने लगते हैं, ऐसे में अंडे वाले दूध को पीना इतना आसान नहीं है. लेकिन, प्रोटीन (Protein) से भरपूर होने के चलते दूध और अंडे शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article