Vomiting In Travelling : आप भी तो वो नहीं जिन्हें सफर के दौरान आती है उल्टी, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, मिलेगा इंस्टेंट आराम

Vomiting In Travelling : अकसर सफर के दौरान उल्टी (vomiting) और बेचैनी जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है. ऐसे में कई बार लोग लंबा सफर करने से बचते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजें जिन्हें आपको अपने साथ कैरी करनी होगी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Ulti Rokne Ki Tablet : सफर में आती है उल्टी तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम.

VOMITING DURING TRAVEL : अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सफर के दौरान वोमिटिंग (VOMITING) या फिर जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ये खबर खास आपके लिए है. अक्सर लोगों को सफर के दौरान उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है. ऐसे में कई बार लोग लंबा सफर करने से बचते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजें जिन्हें आपको अपने साथ कैरी करना होगा.  यह चीजें आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी परेशानी से छुटकारा दिला सकती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें- मच्छरों ने कर दिया है नाक में दम तो आजमाकर देखें ये 5 घरेलू उपाय, आसपास भटकने से भी डरेंगे Mosquitoes

ट्रैवल में उल्टी आने के घरेलू उपाय |  home remedies to avoid vomiting while travelling

अदरक

अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं. तू अगर आपको सफर के दौरान उल्टी अजीमुल आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें. अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर आप पी सकते हैं.  इससे बेचैनी कब होगी और वोमिटिंग बंद हो जाएगी. आप अपने साथ लॉन्ग भी एक डिब्बी में रख सकते हैं. उल्टी से लौंग तुरंत राहत दिलाती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

केला

 अगर आप  डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं.  केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता  है.  तो अगर आप लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. 

नींबू 

 अगर आपको बार-बार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ नींबू को जरूर कैरी करें. नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है. सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें. जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें. थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेंतेजी से बढ़ने लगेगा वजन अगर दूध में मिलाकर पीएंगे ये 2 चीजें, दादी-नानी अपनाती आई हैं ये नुस्खा

Advertisement

पुदीना 

 जर्नी के दौरान अगर आप वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज हो सकता है. पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है. आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंअगर आपका बच्चा भी मोबाइल से चिपका रहता है तो इन टिप्स को आजमाकर छुड़ाएं उसकी मोबाइल की लत

Advertisement

"संभालो": फोटो लेने के चक्‍कर में गिरा पैपराजी तो बोलीं करीना कपूर

Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England T20 World Cup Semi Final: जहां भारत-इंग्लैंड मैच है वहां 40% भारतीय
Topics mentioned in this article