ये विटामिन डी फूड आपकी Mental health को करेंगे बेहतर, यहां जानिए कैसे

food for health : आज इस लेख में आपको बताएंगे की विटामिन डी फूड (Vitamin d) की कमी को कैसे पूरा करें. इसके लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे होते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Orange juice का भी सेवन कर सकती हैं विटामिम डी की कमी पूरी करने के लिए.

vitamin d food : विटामिन डी एक ऐसा फूड है जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि इससे आपकी बोन्स (vitamin for bones) मजबूत होती हैं. इससे आपके चलने फिरने की जो गति है वो अच्छी बनी रहती है. इसलिए आपको चाहिए की अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना होने दें. आज इस लेख में आपको बताएंगे की विटामिन डी फूड (best food for vitamin d) की कमी को कैसे पूरा करें. इसके लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे होते हैं, चलिए जानते हैं.

विटामिन डी फूड | Vitamin d food

-विटामिन डी के लिए आप दूध का सेवन रोज करें. इसके अलावा धूप में 10 मिनट जरूर बिताएं. यह सबसे बढ़िया सोर्स है इस विटामिन का.  

- मशरूम भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. इसे भी आप अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं. मशरूम को सूप, स्टिर फ्राई, स्टॉज या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

- ऑरेंज जूस का भी सेवन कर सकती हैं विटामिम डी की कमी पूरी करने के लिए. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसे आप फल के रूप में भी सेवन कर सकती हैं.

- पनीर भी आप खा सकते हैं विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए.यह स्किन और दिमाग दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. 

- आपको बता दें कि विटामिन डी फूड खाने से अवसाद, चिंता आदि से दूर रहेंगे. वजन घटाने में भी विटामिन डी बहुत अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

57 साल के हुए किंग खान, घर के बाहर पहुंचे फैन्स

Featured Video Of The Day
Kalki Movie Box Office पर छाई, Weekend पर 500 Crore से ज्यादा कमाई की उम्मीद
Topics mentioned in this article