सिर दर्द, थकान और गैस से है बुरा हाल तो ये हैं Vitamin B12 की कमी के लक्षण, इन संकेतों से करें पहचान

Vitamin B12 Deficiency Causes : विटामिन बी 12 के कुछ लक्षण हैं जिनसे आप पहचान कर सकते हैं कि आपको vitamin b12 की कमी तो नहीं है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
V

Deficiency Of Vitamin B12: मानव शरीर के लिए विटामिंस अत्यंत आवश्यक हैं. विटामिन बी 12(Vitamin B 12 ) बॉडी के डीएनए सिंथेसिस, एनर्जी प्रोडक्शन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने सहयोग प्रदान करता है. बदलती जीवन शैली, खानपान संबंधी आदतों में बदलाव और बीमारियों के कारण आजकल विटामिन B 12 की कमी (Vitamin B 12 Deficiency) आम हो गई है. खासकर बुजुर्गों में इसकी कमी चिंता का विषय बनती जा रही है. आयु बढ़ने के साथ बॉडी की विटामिन बी 12 को ऑर्ब्जव करने की क्षमता घटने लगती है. बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी होने पर के कई लक्षण (Symptom)हो सकते हैं.

कब्ज से है बुरा हाल तो किचन में रखी यह चीज बनेगी रामबाण इलाज, बस करना होगा ऐसे इस्तेमाल विटामिन B12 की कमी के संकेत (Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency)

हमेशा थकान की शिकायत
बॉडी में विटामिन B 12 की कमी के कारण हमेशा थकान महसूस कर सकते हैं. इसका कारण यह है कि B 12 की कमी के कारण बॉडी में सेल्स ठीक से काम नहीं कर पाती हैं. इसके साथ ही रेड ब्लड सेल्स बनने की दर कम हो जाती है. इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचने की गति प्रभावित होने लगती है.

Photo Credit: iStock

काला अंगूर गर्भवती महिलाओं के लिए Super food, इसके फायदे जानकर डाइट में जरूर कर लेंगी शामिल

सिर दर्द की परेशानी
विटामिन B 12 की कमी के कारण बच्चों व बड़ों को सिर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement

पाचन संबंधी परेशानी
विटामिन B 12 की कमी के कारण दस्त, उलटी, कब्ज, एसिडिटी जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. खानपान में सावधानी के बावजूद इन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो तो यह विटामिन B 12 की कमी की ओर संकेत है.

Advertisement

डल स्किन
विटामिन B 12 की कमी के कारण रेड ब्लड सेल्स बनने की दर कम हो जाती है. इसके कारण त्वचा पीली और निस्तेज पड़ जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

अतीक-अशरफ के हत्यारों की 'आपराधिक कुंडली' आई सामने, सालों से कर रहे हैं अपराध

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला