Vitamin B12 और D3 की कमी है साइलेंट किलर, इन 7 चीजों को खाने पर सेहत बेहतर होने में मिलेगी मदद 

Vitamin B12 and D3 Deficiency: शरीर में विटामिन बी12 और डी3 से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि इन विटामिन स्त्रोतों को डाइट का हिस्सा बनाया जाए. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
V

Vitamin Deficiency: हमारे शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यक्ता होती है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) और डी3 ऐसे ही विटामिन हैं जिनकी कमी (Vitamin D3 Deficiency) को शरीर के लिए साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहा जा सकता है. ऐसे में इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आप अपने खानपान (Diet) में ऐसी चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें जो शरीर में इस कमी को पूरा कर सकें और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करें. आइए जानें ये फूड कौनसे हैं. 

Covid से ठीक होने के बाद महसूस हो कमजोरी, तो Rujuta Diwekar के बताए टिप्स आएंगे काम


विटामिन बी12 और डी3 की कमी के लिए फूड | Foods For Vitamin B12 And D3 Deficiency 

शरीर में विटामिन बी12 खास भूमिका निभाता है. इससे शरीर की गट हेल्थ, ऊर्जा, दिमाग की सेहत और याद्दाश्त आदि ठीक रहती है. इसकी कमी से ठीक तरह से काम करना बंद कर सकता है. वहीं, विटामिन डी3 विटामिन डी1 और डी2 की ही तरह सनशाइन विटामिन (Sunshine Vitamin) है जो धूप की किरणों से प्राप्त होता है. इस विटामिन की कमी से शरीर के अनेक अंगों में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना और सूजन जैसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. आइए जानें वो कौनसे फूड हैं जो इन विटामिन की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं. 

  • दूध और दुग्ध पदार्थों में विटामिन बी12 पाया जाता है. इनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. आप दूध, चीज और दही (Curd) का सेवन कर सकते हैं. 
  • अंडे (Eggs) भी कई तरह के विटामिन से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन बी12 भरपूर होता है. अंडे की सफेदी से ज्यादा इसके पीले भाग में विटामिन बी12 की अधिक मात्रा होती है. वहीं, इससे शरीर में विटामिन डी3 की कमी भी पूरी होती है. 
  • साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही विटामिन बी12 भी पाया जाता है. इससे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है. 
  • मशरूम में अच्छीखासी मात्रा में विटामिन डी3 होता है. इस चलते मशरूम को बेझिझक डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  • संतरे का रस विटामिन सी ही नहीं बल्कि शरीर को कुछ मात्रा में विटामिन डी3 भी देता है. 
  • बाजार से मिलने वाले सोया मिल्क को अक्सर विटामिन डी से फॉर्टिफाई किया जाता है. 
  • गाय के दूध (Cow Milk) में प्राकृतिक तौर पर विटामिन डी3 की पर्याप्त मात्रा होती है. 
     

40 के बाद स्किन का ख्याल रखने में हो रही है दिक्कत तो जान लें ये 7 जरूरी बातें, चेहरे का निखार रहेगा बरकरार 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India
Topics mentioned in this article