White hair : उम्र से पहले बाल होने लगे हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की होने लगी है कमी

Vitamin B : बालों की सफेदी को रोकने के लिए सही खान पान पर ध्यान दे दिया जाय तो इससे हमेशा के लिए छुटकारा पा लिया जाएगा. यहां पर हम आपको डाइट में एक ऐसे विटामिन को शामिल करने के बारे में बता रहे हैं, जो बालों की चमक बनाए रखने में मदद करेगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
White Hair care : ओटमील बाल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Hair problem solutions : आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल पकने (white hair) लग गए हैं जिसके पीछे की वजह क्या है लोग समझ नहीं पाते हैं.अब तो लोग बालों की सफेदी को छुपाने के लिए हेयर कलर (Hair color) का इस्तेमाल करने लगे हैं, जबकि बालों की सफेदी को रोकने के लिए सही खान पान (diet in white hair) पर ध्यान दे दिया जाय तो इससे हमेशा के लिए छुटकारा पा लिया जाएगा. यहां पर हम आपको अपने भोजन में एक ऐसे विटामिन को शामिल करने के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों की चमक बनाए रखने में मदद करेगा, जिसका नाम है विटामिन 'बी'

विटामिन 'बी' को डाइट में करें शामिल | Include Vitamin B in diet

- बालों का पकना विटामिन बी (Vitamin B) की कमी से होता है. इसकी कमी से न सिर्फ आपके बाल सफेद होते हैं, बल्कि झड़ने भी लग जाते हैं. इसलिए विटामिन बी को भोजन में शामिल कर लेना चाहिए. 

- अगर आप भी कम उम्र में सफेद बाल से परेशान हैं तो विटामिन बी, विटामिन 'बी 6' और विटामिन 'बी 12' शामिल कर लीजिए. इनकी कमी गंजेपन का भी कारण बन सकती हैं. 

- विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में मशरूम और दाल का सेवन जरूर करें. इसके अलावा आंवला करी पत्ता जैसी औषधि पदार्थों को खाने से भी बालों का झड़ना, टूटना कम होता है.

- दूध और दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 पायी जाती है, जो सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाता है. इसलिए अभी से इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए. साथ ही यह बालों को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है. 

- ओटमील को नाश्ते में शामिल करना बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है. ब्रोकली खाने से भी बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article