Tomato : टमाटर का इस्तेमाल ऐसे करें स्किन का ख्याल रखने में, चेहरे पर नजर आएगा गुलाबी निखार

glowing skin : बेस्ट होता है घरेलू उपाय ग्लोइंग स्किन के लिए. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें चेहरे पर.

Advertisement
Read Time: 6 mins
S

Skin care tips : खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. पार्लर में जाकर क्लीनिंग, वैक्सिंग, फेशियल कराते हैं स्किन को निखारने के लिए. ये सारे ट्रीटमेंट (beauty treatment) कराने के बाद लगभग 15 से 20 दिन चेहरे पर चमक कायम रहती है. उसके बाद जस का तस हो जाता है. ऐसे में बेस्ट होता है घरेलू उपाय ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे टमाटर (tomato) का इस्तेमाल करें चेहरे पर.

टमाटर से करें 

  • बिना टमाटर के सब्जी में स्वाद और रंग दोनों आ जाता है. साथ ही यह स्किन को भी निखारता है. इसलिए लोग इसका सेवन सलाद के रूप में भी करते हैं.

  • आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होता हैं.

  • अगर आपकी स्किन कील मुंहासे निकल आए हैं तो इसको जरूर चेहरे पर लगाएं. यह आपके स्किन को टाइट रखने का काम करती है. इसके अलावा यह स्किन पर नजर आने वाली फाइन लाइन को भी कम करती है.

  • अगर आप फेस पर टमाटर काटकर लगाते हैं तो इससे चेहरा क्लीन हो जाएगा. बस आपको काटकर चेहरे पर लगा लेना है फिर देखिए कैसे कुछ दिनों में चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाता है.

  • आप अगर रोजाना इसे लगाती हैं तो चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं. साथ ही फेस पर गुलाबी निखार भी आता है. आप चेहरे पर टमाटर और चीनी भी मिलाकर लगा सकती हैं. 

  • जिन लोगों की स्किन बहुत तैलीय है उन्हें टमाटर जरूर चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे ऑयल का प्रोडक्शन कम करने में मदद मिलती है. अगर फेस पर सूजन है तो आपको टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बहुत असरदार नुस्खा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pakistan ने खोली Congress-NC की पोल, दुनिया की कोई ताकत Article 370 की नहीं करा सकती वापसी : PM Modi