Headache Remedy: अदरक को इन 2 तरीकों से इस्तेमाल करने पर तुरंत मिलता है सिर दर्द में आराम, ये उपाय हैं आसान और असरदार 

Headache Home Remedies: अदरक सिर दर्द के लिए फायदेमंद है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन दर्द में आराम के लिए सही तरह से इसे कैसे खाया जाए आज जान लीजिए. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Headache से परेशान हैं तो अदरक को इस तरह अपनाकर देखें कितनी तेजी से मिलता है आराम.

Home Remedies: सिर दर्द एक ऐसी दिक्कत है जो लगभग हर व्यक्ति को आएदिन होती रहती है. कुछ लोगों को ये दर्द हल्का होता है तो कुछ के लिए इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है. सिर का दर्द (Headache) होता भी ऐसा है कि जबतक ये दूर नहीं होता तबतक हमें चैन नहीं पड़ता. हल्के सिर दर्द में दवाई भी नहीं खाई जा सकती क्योंकि आपको दवाई भी एक हद तक ही खानी चाहिए. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय ही एक रास्ता बचते हैं जिनसे सिर के दर्द को खत्म किया जा सकता है. अदरक (Ginger) को आप 2 तरीकों से सिर दर्द से राहत के लिए खा सकते हैं. आइए जानें कि वो तरीके कौन से हैं. 

सिर दर्द के लिए अदरक | Ginger To Get Rid Of Headache

अदरक एक ऐसी चीज है जो हम सभी के घर में आसानी से मिल जाती है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये सिर के दर्द को चुटकियों में खत्म कर सकता है. सिर में दर्द होने के आम कारण तनाव, थकान और बहुत ज्यादा काम करना भी होता है. इसके अलावा साइनस, माइग्रेन (Migraine) और आंखों पर ज्यादा जोर डालने से भी सिर दर्द होता है. खराब स्लीपिंग शेड्यूल, खराब पोश्चर और खाना सही समय पर ना खाने से भी आपके सिर में दर्द रह सकता है. 

अदरक (Ginger) को सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप दो तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अदरक के पाउडर को पानी में मिलाकर पतला पेस्ट बनाकर अपने सिर पर लगाएं. ये पेस्ट सिर दर्द में बेहद आराम देता है. इसके साथ ही, आप अदरक की कड़क चाय पिएं. अदरक को पानी में मिलाकर उसमें कुछ बूंदे नींबू की भी डाल सकते हैं. इससे आपके सिर को आराम महसूस होगा. अदरक के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सिर का दर्द (Headache) पूरी तरह खत्म कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

Topics mentioned in this article