इन फलों के सेवन से खून में बढ़ता है यूरिक एसिड, आज ही डाइट से हटा दीजिए

Gout disease : जब आप बीमार पड़ते हैं, तब सही भोजन आपको ठीक होने की राह पर ले जा सकता है. यह बात गाउट जैसी बीमारियों के लिए भी सच है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Uric acid in blood : यूरिक एसिड आम तौर पर यूरिन के सहारे शरीर से बाहर निकल जाता है. समस्या तब शुरू होती है जब किडनी यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती या हमारा शरीर इसका अधिक मात्रा में उत्पादन कर रहा होता है. बढ़ा यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है, जिससे जोड़ों में दर्द और चलने-फिरने में परेशानी होने लगती है. यह दिल,  गुर्दे और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आपको अपने खान-पान में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. हम आपको यहां पर 5 फूड के बारे में बताएंगे जिसे आपको अपनी डाइट से हटा देना चाहिए, क्योंकि ये शरीर में खराब यूरिक के स्तर को बढ़ाने काम करते हैं. 

हल्दी में इस चीज को मिलाकर 1 महीने तक चेहरे पर लगाएं, दाग धब्बे हो जाएंगे छूमंतर

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड

किशमिश - किशमिश अंगूर से बनाई जाती है जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गठिया की समस्या और भी बढ़ सकती है और इससे रक्त में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ जाता है.

इमली - इमली खाने की सलाह गठिया की समस्या से पीड़ित लोगों को नहीं दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद फ्रुक्टोज की मात्रा यूरिक एसिड बढ़ावा देती है, जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं. 

Advertisement

सेब - सेब भी फ्रुक्टोज का भंडार है. सेब का बहुत अधिक सेवन गठिया की स्थिति को और भी खराब कर सकता है. तो जो लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं उन्हें तो इसको खाने से बचना चाहिए.

Advertisement

खजूर - खजूर कम प्यूरीन वाला फल है, लेकिन इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. खजूर का सेवन करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ये आपके रक्त में यूरिक एसिड बढ़ा सकता है.

Advertisement

चीकू - इसे उच्च फ्रुक्टोज भोजन माना जाता है. इसलिए, अपने यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए चीकू से परहेज करना बेहतर है.

Advertisement


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article