Uric Acid को कम करने में इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगी मदद, खून में जमा गंदा यूरिक एसिड निकलेगा बाहर

Uric Acid Ayurvedic Remedies: शरीर से बड़े हुए यूरिक एसिड को निकालने में कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. इन्हें इस्तेमाल करना भी आसान है और यह असर भी तेजी से दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
U

Ayurvedic Remedies: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाने पर हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) की दिक्कत होने लगती है जिससे जोड़ों में यूरिक एसिड (Uric Acid) के क्रिस्टल्स जमा होने लगते हैं. जोड़ों में क्रिस्टल्स जम जाने को गाउट (Gout) कहते हैं. ज्यादातर घुटनों और पंजों की हड्डियों में यूरिक एसिड जमने के कारण दर्द और सूजन (Swelling) की दिक्कत रहती है. यूरिक एसिड के हाई लेवल को कम करने में कुछ आयुर्वेदिक उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं, साथ ही इन नुस्खों से गाउट की दिक्कत कम होने में भी मदद मिलती है. 


यूरिक एसिड के आयुर्वेदिक उपाय | Uric Acid Ayurvedic Treatments  

त्रिफला 

त्रिफला के पाउडर को तीन चीजों को मिलाकर बनाया जाता है. इसे यूरिक एसिड के हाई लेवल को कम करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे एक अच्छा उपचार बनाते हैं. यूरिक एसिड कम करने के लिए रात के समय इसके सेवन की सलाह दी जाती है. 

गिलोय का रस

बुखार में भी गिलोय के रस का सेवन किया जाता है. गिलोय के पौधे के तने से इसके रस को निकाला जाता है. यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करने के लिए गिलोय के रस (Giloy Juice) को पिया जाता है.

सोंठ का पाउडर 

सोंठ और हल्दी को साथ मिलाकर सब्जी में तो आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन इन्हें यूरिक एसिड को कम करने के लिए भी खाया जाता है. सीमित मात्रा में सोंठ और हल्दी के पाउडर (Turmeric Powder) को मिलाकर खाने पर फायदेमंद साबित होता है. 

करेला 

खाने में चाहे कितना ही कड़वा लगे लेकिन सेहत के लिए करेला बेहद लाभकारी साबित होता है. आयुर्वेद में भी करेले को अच्छा माना जाता है. यूरिक एसिड को कम करने में करेले को खाया जा सकता है.  
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
लिवर की दिक्कतों के लिए लिवर टॉनिक कितना फायदेमंद? डॉक्टर सरीन ने खोल दी पोल
Topics mentioned in this article