क्या आप फेस के अनचाहे बालों से परेशान हैं, तो यहां जानिए इससे छुटकारा पाने के आसान तरीके

Hair removal remedy : ज़्यादातर महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए परमानेंट सॉल्यूशन ढूंढती हैं. हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आपको काफी राहत मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins
u

Unwanted facial hair : चेहरे के बाल हमेशा से महिलाओं के लिए चिंता का विषय रहे हैं. कुछ महिलाओं के चेहरे पर बहुत घने बाल (हिर्सुटिज्म) होते हैं, जो आनुवंशिक या हार्मोनल (Genetic or hormonal cause) स्थितियों के कारण हो सकते हैं. कारण चाहे जो भी हो, ज़्यादातर महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए परमानेंट सॉल्यूशन (Permanent solution of face hair removal) ढूंढती हैं. हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आपको काफी राहत मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं...

Quitting sugar : चीनी 1 महीने के लिए हटा दीजिए डाइट से, फिर देखिए इसके फायदे क्या क्या हैं

शेविंग | Shaving

शेविंग बालों को हटाने और अपने दिन को जारी रखने के सबसे तेज और आसान तरीकों में से एक है. चाहे आप डिस्पोजेबल शेवर का उपयोग कर रहे हों या इलेक्ट्रिक शेवर का, दोनों में एक बिल्ट-इन ब्लेड होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना आपके अनचाहे बालों को हटाता है. हालांकि ये परिणाम स्थायी नहीं होते हैं. इससे केवल 1 से 3 दिन ही चेहरे से बाल गायब होंगे. फिर से आपको शेव करना होगा. 

ट्वीज़िंग | Twizing

चेहरे के बाल हटाने का एक और प्रभावी और सस्ता तरीका ट्वीज़िंग है. यह तरीका शेविंग से थोड़ा अलग तरीके से काम करता है. रेजर ब्लेड से बाल हटाने के बजाय, चिमटी को बालों को जड़ों से उखाड़ने या खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

एपिलेटर | Epilator

एपिलेटर ट्वीज़िंग और शेविंग की तरह ही काम करते हैं. अंतर यह है कि एपिलेटर एक ही समय में कई बालों को पकड़कर उन्हें जड़ से हटाकर चेहरे के बालों को हटाते हैं. चूंकि बालों को जड़ से हटा दिया जाता है, इसलिए उन्हें वापस उगने में अधिक समय लगता है. कभी-कभी, एपिलेशन के परिणामस्वरूप बाल नरम और महीन होकर वापस उगते हैं. स्ट्रैंड कम दिखाई दे सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?
Topics mentioned in this article