Headache भी होते हैं अलग-अलग तरीके के, यहां जानिए किसको क्या कहते हैं

आपको सिरदर्द के टर्म के बारे में पता होना जरूरी है,  तो आइए इस लेख में जानते हैं सिरदर्द के नाम ताकि आप उनकी पहचान (Headache treatment) करके उचित इलाज कर सकें. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
तेज जलन और चुभने वाले दर्द के साथ क्लस्टर सिरदर्द (cluster headache) हो सकता है.

Headache ke prakar : क्या आपको पता है सिरदर्द (sirdard ke type) के भी कई प्रकार होते हैं. लेकिन जानकारी ना होने के कारण हम सभी को एक जैसा ही मान लेते हैं. कुछ मामलों में, सिरदर्द के लिए इमीडिएट मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूर हो सकती है. इसलिए आपको सिरदर्द के टर्म के बारे में पता होना जरूरी है, तो आइए इस लेख में जानते हैं सिरदर्द के नाम ताकि आप उनकी पहचान (Headache treatment) करके उचित इलाज कर सकें. 

सिरदर्द के प्रकार

टेंशन हेडएक (Tension headache)

इसमें आपको पूरे सिर में धीमी दर्द महसूस हो सकती है.  आपकी गर्दन, माथे, खोपड़ी या कंधे की मांसपेशियों के आसपास सेंसिटिविटी भी हो सकती है.

Advertisement

कोकोनेट ऑयल में ये चीज मिलाकर लगाने से गर्दन पर जमी मैल और काले अंडर आर्म हो जाएंगे एकबार में ही साफ

क्लस्टर हेडएक (Cluster headaches)

तेज जलन और चुभने वाले दर्द के साथ क्लस्टर सिरदर्द हो सकता है. यह एक समय में एक आंख के आसपास या  चेहरे के एक हिस्से में हो सकता है. प्रत्येक सिरदर्द 15 मिनट से 3 घंटे तक रह सकता है.

माइग्रेन (Migraine)

माइग्रेन एक तरह की बीमारी है. इसमें गंभीर दर्द उभरता सिर के एक हिस्से में. यह दर्द 4 घंटे से लकर 72 घंटे तक हो सकता है. इससे आपकी दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित होती है. इसमें कई बार उल्टियां भी होने लगती है.

थंडरक्लैप हेडएक (thunder clap)

यह सिरदर्द अचानक से उठता है. एक मिनट के भीतर ये अपने चरम पर पहुंच जाता है. अगर आप ऐसा कोई दर्द महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह सिरदर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. यह ब्लड वेसल्स की खराबी का भी संकेत हो सकता है. 

Advertisement
कैफीन हेडएक (Caffeine Headache)

जो लोग चाय कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं, उनको कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से भी सिरदर्द हो सकता है. इसलिए आप कैफीन पदार्थों का सेवन लिमिट में करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Featured Video Of The Day
Delhi Rains: भारी बारिश के बाद लंबा जाम, National Highway 9 पर थमी रफ्तार
Topics mentioned in this article