Turmeric milk vs turmeric water : हल्दी दूध और हल्दी पानी क्या होता है सेहत के लिए बेस्ट

Haldi water benefits : हल्दी का पानी केवल हल्दी पाउडर के साथ मिक्स एक आयुर्वेदिक बिवरेज है. यह भी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचा सकता है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
हल्दी का पानी केवल हल्दी पाउडर के साथ मिक्स एक आयुर्वेदिक बिवरेज है.

Turmeric benefits : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से न सिर्फ खाने में बल्कि कई औषधियों के बनाने में भी इस्तेमाल लाया जा रहा है. इसमें पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन नाम का यौगिक शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है. इसके हीलिंग गुणों के कारण जब भी किसी को चोट लगती है, तो हल्दी वाला दूध लोग जरूर देते हैं पीने के लिए. इससे घाव भरने में आसानी होती है. कुछ लोग हल्दी पानी का भी सेवन करते हैं. लेकिन इसमें बेहतर क्या होता है सेहत के लिए हल्दी दूध या पानी आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement

हल्दी दूध या पानी ?

हल्दी दूध

हल्दी दूध को पीने से आपका पेट सुबह अच्छे से साफ हो जाता है. इससे हड्डियों में होने वाला दर्द भी दूर होता है. साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है. इसके अलावा हल्दी दूध पीने से आपको एक अच्छी नींद आती है. 

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए- वहीं जिन लोगों को गालब्लैडर इश्यू है उन्हें हल्दी दूध पीने से अवाइड करना चाहिए. वहीं, जो लोग खून पतला करने की दवाई का सेवन कर रहे हैं, उन्हें हल्दी दूध पीने से बचना चाहिए. 

Advertisement

हल्दी पानी

हल्दी का पानी केवल हल्दी पाउडर के साथ मिक्स एक आयुर्वेदिक बिवरेज है. यह भी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचा सकता है.  

Advertisement

हल्दी में डिटॉक्सिफाई गुण होते हैं, जिससे लिवर में जमी गंदगी एकबार में साफ हो जाती है. इससे बॉडी वेट भी अच्छे से मैनेज होता है. स्किन हेल्थ के लिए भी हल्दी पानी अच्छा माना जाता है. यह आपके पेट को भी मजबूती देता है. 

Advertisement

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए - जिन लोगों को किडनी से जुड़ी परेशानी है, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा गर्भवती महिला को भी इसे अवाइड करना चाहिए. 

Advertisement

हल्दी दूध : यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो सूजन से संबंधित परेशानी, कमजोर इम्यून या नींद की गड़बड़ी से जूझ रहे हैं.

हल्दी पानी :  यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है, जो लैक्टोज असहिष्णु हैं या डेयरी उत्पादों से परहेज करते हैं. 

एक्सपर्ट के अनुसार हल्दी दूध या हल्दी पानी की एक खुराक में एक कप दूध या पानी के साथ आधा चम्मच से लेकर एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाया जा सकता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: Latur शहर के Sai Vihar Posh Bungalow Society में है फरार आरोपी इरन्ना का घर
Topics mentioned in this article