पेट में हो रही गड़बड़ी और एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाकर देखें ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही देर में मिलेगा आराम

Acidity Home Remedies: अक्सर पेट से जुड़ी कई दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है जिनमें एसिडिटी भी शामिल है. अगर आपको भी वक्त-बेवक्त पेट में एसिडिटी होने लगे तो यहां दिए घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
A

Home Remedies: एसिडिटी होने पर पेट में बन रहे बाइल या एसिड्स श्वसन नली में आने लगते हैं और इरिटेशन होती है. इसे एसिड रिफलक्स (Acid Reflux) भी कहते हैं. पेट में जलन और खट्टी डकार आना भी इसके लक्षण है. ऐसे में जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है नहीं तो एसिडिटी (Acidity) खुद से जाने का नाम नहीं लेती. आमतौर पर बहुत ज्यादा खाने पर, गलत समय पर खाना खाने पर या जीवनशैली में अन्य कोई गड़बड़ी होने पर एसिडिटी हो सकती है. इस समस्या से छुटकारा पाने में कुछ उपाय मददगार साबित हो सकते हैं. 

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies

जीरा

एसिडिटी से निजात पाने के लिए आप जीरा के कुछ दाने चबा सकते हैं. इसके अलावा एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालकर पीने पर भी राहत मिलती है. जीरा में गैस्ट्रो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो एसिडिटी और ब्लोटिंग (Bloating) आदि को दूर करते हैं. 

सौंफ 


एक चम्मच सौंफ के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ खाना भी फायदेमंद होता है. आप सौंफ (Fennel Seeds) को पानी में उबालकर और छानकर तैयार सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. 

Advertisement

दालचीनी

दालचीनी चबाने पर पाचन बेहतर होता है. इसके छोटे टुकड़े को कुछ देर मुंह में रखने या चबाने पर एसिडिटी में आराम मिलता है. 

Advertisement

पुदीने के पत्ते 

अपनी ठंडी तासीर के चलते पुदीना (Mint Leaves) न सिर्फ पेट को ठंडक देता है बल्कि एसिडिटी दूर करने में भी बेहद कारगर है. इसकी पत्तियां चबाना आपके लिए एसिडिटी में फायदेमंद साबित होगा. 

Advertisement

अजवायन 

आप इसे दादी-नानी के समय से चले आ रहा नुस्खा कह सकते हैं. अजवायन (Ajwain) को काले नमक के साथ भूंजकर पानी के साथ एक चम्मच खाने पर पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती हैं, खासकर एसिडिटी पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article