नींद पूरी होने के बावजूद आती रहती है आलस, तो शरीर के इस हिस्से में करें मालिश

Ayurvedic remedies : यहां पर हम आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीका बता रहे हैं जिसके करने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायो के बारे में.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Health tips : आलस भगाने के लिए रात में पैरों की मालिश करें.

Laziness Tips : अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी नींद पूरी होने के बावजूद हमेशा आलस महसूस होती है, तो इसका मतलब आपको कोई समस्या है जिसके कारण आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं. इसके लिए आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करके आप इस समस्या से निजात पा लेंगे. यहां पर हम आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीका बता रहे हैं जिसके करने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायो के बारे में जो आसल को दूर भगाने में कारगर हैं और अच्छा असर दिखाते हैं. 

ऐसे भगाएं अपने शरीर से आलस

- आयुर्वेद के अनुसार रोजाना आपको 20 से 25 मिनट शरीर की ऑयलिंग करनी चाहिए.  इससे शरीर को बहुत आराम मिलता है और दिमाग एक्टिव मोड में भी आ जाता है.

- इसके अलावा आपको सूर् उदय से पहले उठ जाना चाहिए. इससे सुबह की ताजी हवा शरीर को मिलती है. इससे भी दिमाग एनर्जेटिक रहता है. दिमाग को एक्टिन रखने के लिए योगासन और प्रणायाम करते रहना चाहिए. 

- सुबह में मेडिटेशन करना भी बहुत अच्छा माना जाता है. इससे शरीर का हर अंग एक्टिव होता है. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है. इससे आपका फोकस भी बेहतर होता है. इसके अलावा खान पान भी अच्छा रखना चाहिए. पाचन अच्छा बने रहे इसके लिए पका हुआ खाना गरम खाना चाहिए. 

- ज्यादा देर तक सोने से भी शरीर में आलस बनी रहती है. और  तो और देर रात खाने पीने से भी शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए तेजस्वी प्रकाश और करण कुंद्रा

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article