Pimples से भरा हुआ दिखने लगा है चेहरा तो ना हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से हर छोटी-बड़ी फुंसी हो जाएगी दूर 

Pimples Home Remedies: अक्सर फोड़े-फुंसी हो जाने पर चेहरे का पूरा निखार छिन जाता है. आपको भी इसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो ये कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए ही हैं. ये फुंसियों को दूर करने में तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Skin Care: पिंपल्स या कहें फोड़े-फुंसियां चेहरे पर होने वाली आम समस्या है जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी स्किन साफ और बेदाग (Spotless) नजर आए, लेकिन कभी हार्मोनल बदलाव तो कभी धूप और धूल मिट्टी के असर से ऐसा होना मुश्किल हो जाता है. वहीं, बहुत ज्यादा ऑयली त्वचा होने से भी ऐसा होता है. हमारी रसोई में कई कमाल की चीजें मौजूद हैं जो स्किन के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होती हैं. इन चीजों को लगाने पर कुछ ही दिनों में फोड़े-फुंसियों (Pimples) से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं. 


पिंपल्स के घरेलू उपाय | Home Remedies For Pimples 

हल्दी 

स्किन की अनेक समस्याओं के लिए हल्दी को इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके औषधीय गुण पिंपल्स पर तेजी से असर दिखाते हैं. चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric) को दूध में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को फुंसियों पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

ग्रीन टी 


कई स्टडीज में भी सामने आया है कि ग्रीन टी (Green Tea) चेहरे पर घूमने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. ये फ्री रेडिकल्स ही बहुत बार फुंसियों का कारण बनते हैं. आपके लिए ग्रीन टी को पीना भी फायदेमंद होगा. इसके अलावा ग्रीन टी को पानी में डिफ्यूज करके आप इसे चेहरे पर स्क्रब या मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी को निकालकर उसमें शहद मिलाकर भी लगाया जा सकता है. 

Advertisement

बादाम 

बराबर मात्रा में बादाम का पाउडर और बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें. अब तीनों चीजों को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद इस पेस्ट को धो लें. फुंसियों पर यह फेस पैक (Face Pack) अच्छा असर दिखाता है. 

Advertisement

शहद और दालचीनी 


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते शहद और दालचीनी दोनों ही चेहरे से पिंपल्स को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन्हें लगाने के लिए आप 3 चम्मच शहद (Honey) में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट तक लगाए रखें. इससे फुंसियों से निजात भी मिलेगी और चेहरे पर निखार भी नजर आएगा. 

Advertisement

नींबू 

विटामिन-सी से भरपूर नींबू अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में देखने को मिल ही जाता है. चेहरे पर इसका असर भी बेहतरीन नजर आता है. फुंसियों (Acne) से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस में कुछ बूंदे गुलाबजल या फिर शहद की मिलाकर भी लगा सकते हैं. 10-15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article