जी मिचलाने और उलटी जैसा लगने पर तुरंत अपना लें ये 5 घरेलू उपाय, Nausea हो जाएगा दूर

Nausea Home Remedies: सफर के दौरान या कुछ गलत-सलत खाने पर जब उल्टी जैसा लगे या जी मिचलाए तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय. कुछ मिनटों में ही महसूस होगा आराम. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Vomiting Home Remedies: इस तरह दूर होगी जी मिचलाने और उल्टी की दिक्कत. 

Home Remedies: ज्यादातर सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी आने जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसा लगता है कि किसी भी वक्त बस उल्टी (Vomiting) हो ही जाएगी. पूरा सफर पेट और गले पर हाथ रखे हुए गुजरता है और छाती में जलन महसूस होती है सो अलग. बहुत देर किसी बंद जगह पर रहने या मसालेदार और तेल वाली चीजें खाने पर भी जी मिचलाने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो जी मिचलाने (Nausea) या उल्टी जैसा महसूस होने में बेहद काम आते हैं. इन नुस्खों से पेट को तुरंत राहत मिलती है और तबीयत ठीक महसूस होती है. 

Advertisement


जी मिचलाने के घरेलू उपाय | Nausea Home Remedies 

नींबू 

सफर में नींबू (Lemon) आसानी से मिल जाने वाली चीज है. पानी वाले के पास भी नींबू मिल जाता है और किसी सोडा की दुकान पर भी. नींबू के एक टुकड़े को काटें और हल्का चूसें, इससे जी मिचलाने की दिक्कत दूर होती है और उल्टी जैसा महसूस नहीं होता. 

पानी 

जितना ज्यादा हो सके पानी पिएं. हाइड्रेशन बहुत जरूरी है और इससे उल्टी नहीं आएगी, जी मिचलाना दूर होगा और गले में महसूस हो रही जलन कम होगी. 

Advertisement

सादा खाना 


 

उल्टी आना रोकने के लिए कुछ सादा खाना मदद कर सकता है. कई बार कुछ ना खाने की वजह से भी जी मिचलाता है. ऐसे में कुछ हल्का खाना जरूरी होता है. सादी मैगी, उबला आलू या उबले अंडे खाए जा सकते हैं. ध्यान रहे कि आप फाइबर से भरपूर चीजें या दूध का जी मिचलाने के दौरान सेवन ना करें. 

Advertisement

अदरक 

अगर आपको किसी चाय के ठेले पर अदरक (Ginger) मिल जाए तो आपकी परेशानी मिनटों में दूर हो जाएगी. अदरक खाने या अदरक का पानी पीने पर पेट को आराम मिलता है, उल्टी आना रुकती है, जी मिचलाना और गले में हो रही जलन में आराम मिलता है. 

Advertisement

सौंफ 


सौंफ एक ऐसा मसाला है जो जी मिचलाने में कमाल का असर दिखाता है. आप जब भी दूर सफर पर निकलें तो अपने साथ सौंफ के दाने रखना ना भूलें. सौंफ का पानी (Fennel Water) पीना खासतौर से जी मिचलाने को रोकता है. इसके कूलिंग इफेक्ट्स पेट को राहत देते हैं और ठंडा रखते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Assam News: Guwahati University में मार्कशीट घोटाले में 8 लोग गिरफ्तार | Marksheet Scam
Topics mentioned in this article