चेहरे पर लगाने के लिए अच्छे हैं ये 5 फलों के छिलके, इन Fruit Peels को फेंकने की ना करें गलती

Fruit Peels For Skin: ऐसे कुछ फलों के छिलके हैं जिन्हें लगाने पर चेहरा दमकता हुआ नजर आता है. जान लीजिए किस तरह आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Fruit Peels in Skin Care: चेहरे पर पाना है बेदाग निखार तो लगाएं इन फलों को छिलके. 

Skin Care: बात जब स्किन केयर की आती है तो फलों से बने फेस पैक्स तो खूब लगाए जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने फलों के छिलके चेहरे पर लगाएं हैं? अगर नहीं तो अब जान लीजिए स्किन केयर में फलों के छिलके (Fruit Peels) इस्तेमाल करने के तरीके. असल में कुछ फलों के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो चेहरे पर लगाने से त्वचा को नमी और पोषण दोनों ही देते हैं. वहीं, छिलके चेहरे पर लगाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं. ऐसे में आपने इन्हें चेहरे पर सही तरह से लगा लिया तो आपकी स्किन से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं. 

सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता एलोवेरा जूस पीना, जान लीजिए किन्हें करना चाहिए Aloe Vera से परहेज

चेहरे के लिए फलों के छिलके | Fruit Peels For Face 

अनार के छिलके 


अनार के छिलके एक अच्छे मॉइश्चराइजर और फेस स्क्रब की तरह काम करते हैं. इन्हें एजिंग कम करने के लिए और झुर्रियों को दूर करने के लिए भी जाना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इन छिलकों को लगाने के लिए इन्हें धूप में सुखाकर पीस लें. इसके बाद गुलाबजल या नींबू का रस मिलाकर इन छिलकों के पाउडर से फेस पैक (Face Pack) बनाएं और चेहरे पर लगा ले. 

संतरे के छिलके 


विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके (Orange Peels) चेहरे पर चमक देने और फोड़े-फुंसियों को दूर करने में प्रभावी हैं. इन छिलकों से चेहरे को नमी भी मिलती है. धूप में सुखाकर इन छिलकों को पीस लें. इस पाउडर में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. आप चाहें तो चंदन का पाउडर भी इस पेस्ट में मिलाया जा सकता है. 

Advertisement

सेब के छिलके 

सेब को स्किन फ्रेंडली पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इसके छिलके चेहरे को क्लेंज करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए अच्छे हैं. इन्हें चेहरे पर लगाने के लिए सेब को छीलकर ताजा-ताजा इन छिलकों को चेहरे पर मलें. इसके थोड़ी देर बाद चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें. आपकी स्किन चमक जाएगी. 

Advertisement

केले के छिलके 


विटामिन, मैग्नीशियम, पौटेशियम और आयरन से भरपूर केले के छिलके (Banana Peels) चेहरे से पिंपल्स और इरिटेशन को दूर करके स्किन को आराम देते हैं. इन छिलकों के अंदरूनी हिस्से को चेहरे पर मलकर लगभग आधा घंटा रखें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें. 

Advertisement

पपीते का छिलका 


इन छिलकों में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं. इन्हें स्किन पर लगाने के लिए पपीते के छिलकों को पीस लें. इसमें शहद और नींबू का रस बनाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. यह डार्क स्पोट्स को हल्का करने में भी असरदार है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी

Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article