Blanket cleaning tips : बिना पानी से धोए भी कंबल को कर सकती हैं साफ, ये रहे 4 तरीके

KAMBAL KAISE KAREIN SAAF : हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से बिना पानी के अपने गंदे कंबल की सफाई कर सकती हैं तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Cleaning tips : कड़ी ठंड का मौसम अब जा चुका है. ऐसे में लोग मोटे कंबल और रजाइयों को अब रख रहे हैं. कुछ लोग इसको ड्राई क्लीन कराते हैं तो कुछ घर पर पानी से धो देते हैं. लेकिन घर पर इनकी धुलाई करना बहुत मेहनत से भरा होता है. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से बिना पानी के अपने गंदे कंबल की सफाई कर सकती हैं तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

गंदे कंबल को कैसे करें साफ

- सबसे आसान तरीका है आप कंबल को छत पर धूप में एक मोटी रस्सी पर बांधकर टांग दीजिए फिर उसे एक मोटो डंडे से झाड़ दीजिए. इससे उसमें जमी धूल आसानी से निकल जाएगी और धूप में फैले रहने के कारण उसमें से बदबू भी गायब हो जाएगी.

- वहीं, अगर आप चाहती हैं कि आपका कंबल बहुत ज्यादा गंदा ना होता आप सर्दियों में उसे इस्तेमाल करने के दौरान 15 -15 दिन पर धूप लगाते रहें. इससे कंबल में मौजूद बैक्टीरिया निकल जाएंगे और गंदी स्मेल भी नहीं आएगी. इससे आपको उसे धोने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.

- आप हैवी कंबल को हमेशा कवर के साथ रखें इससे वह गंदा होने से बच जाता है. और कवर आसानी से धूल भी जाता है. कई बार हम रजाई या कंबल में बैठकर चाय पीने लगते हैं जिसके कारण उसपर गिर जाती है अगर आप उसपर खोल नहीं चढ़ाएंगी तो दाग हटाना मुश्किल होगा.

- चौथा तरीका है आप सबसे पहले धूप में मोटी रस्सी पर फैला दीजिए फिर उसे मोटे डंडे से अच्छे झटकारें. इसके बाद गीले कपड़े के साथ जहां जहां दाग है उसे रगड़कर साफ कर लीजिए. इससे आसानी से कंबल साफ हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता सचिन कुर्मी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार