Stress Relief के लिए रोजाना करें ये 3 Yoga Poses, मिनटों में तनाव और थकान को दूर कर देंगे ये योगासन 

Yoga Poses For Stress Relief: तनाव और थकान से राहत दिलाने में मददगार हैं ये योगासन. इन्हें करने के लिए आपको 5 से 10 मिनट का समय ही देना होगा. 

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
Stress Relief Yoga: इस तरह योगा करके आप तनाव को दूर कर सकते हैं. 

Yogasana: योगा शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने में मदद करता है. ऐसे अनेक लोग हैं जो ऑफिस, घर, बच्चों या फिर पैसों के चलते तनाव में रहते हैं. तनाव (Stress) ना सिर्फ खुशी बल्कि सेहत का भी दुश्मन होता है. ऐसे कई योगासन हैं जो आपके मन-मस्तिष्क को शांत करने का काम करते हैं. इन योगा पोजेस (Yoga Poses) से आप एंजाइटी होने पर राहत भी पा सकते हैं. दिन में 10 मिनट भी ये योगासन करने पर शारीरिक और मानसिक रूप से खुद में बदलाव महसूस कर पाएंगे. स्ट्रेस से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही शरीर की थकान भी दूर हो जाएगी. 


तनाव दूर करने के लिए योगा पोज |  Yoga Poses For Stress Relief

बालासन 


इस आसन को बच्चों का पोज (Child's Pose) भी कहते हैं. बालासन (Balasana) करने पर दिमाग तुरंत शांति महसूस करता है और तनाव से मुक्ति मिलती है. इसमें आपकी जांघे, हिप्स और पैरों के पंजे भी खिंचते हैं. इतना ही नहीं गर्दन और पीठ का दर्द भी कम होता है. इस आसन को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाइए और पैरों को पीछे मोड़कर बैठ जाइए. अब अपनी पीठ को झुकाकर माथे को मैट पर और हाथों को आगे फैलाकर सपाट सामने की तरफ रखिए. गहरी सांस लेकर 2 से 3 मिनट इस पोज को होल्ड करने की कोशिश कीजिए. 

सुखासन 

Photo Credit: iStock

यह सबसे आसान योगा पोजेस में से एक है. इस योगसान को आप किसी भी खाली जगह पर बैठकर आराम से कर सकते हैं. सुखासन आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है. अगर आपको शरीर बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस हो तो इस आसन को जरूर करें. इसमें आपको आलती-पालती मारकर बैठना होता है और गहरी सांस लेनी होती है. आपको दिमाग शांत होता हुआ लगेगा और आपकी ध्यानकेन्द्रित करने की शक्ति भी बढ़ेगी.

Advertisement

शवासन 

Photo Credit: iStock

जिस तरह आप बिस्तर पर लेटते हैं बिलकुल उसी तरह आपको इस आसन को करना होगा. जमीन पर मैट बिछाकर लेट जाएं और धीमी गति से सांस लें. शवासन (Shavasana) शरीर से तनाव दूर होता हुआ महसूस होगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने Bahraich Encounter पर उठाए सवाल तो Uttar Pradesh BJP ने किया बड़ा पलटवार
Topics mentioned in this article