भारत की ये 5 सबसे खूबसूरत जगहें एकबार जरूर घूम आएं, प्राकृतिक सुंदरता को मिलेगा पूरा आनंद

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे प्लेसेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको एकबार जरूर घूम लेना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
यह भव्य स्थान दुनिया में भगवान शिव के सबसे पुराने और सबसे ऊंचे मंदिर के लिए जाना जाता है.

India travel 2024 :  भारत दुनिया के सबसे जादुई देशों में से एक है, क्योंकि यह कई आश्चर्यजनक स्थलों से भरा हुआ है, जिन्होंने विश्व पर्यटन पर अपनी छाप छोड़ी है और हर साल लाखों ग्लोबट्रॉटर (globetrotters) यहां आते हैं. यहां पर आप कदम-कदम पर अलग बोली भाषा, संस्कृति और व्यंजनों लुत्फ ले सकते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे प्लेसेज (India beautiful places) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको एकबार जरूर घूम लेना चाहिए.

International Women's Day पर महिलाएं इन जगहों पर कर सकती हैं फ्री में विजिट, यहां जानिए पूरी डिटेल्स

युमथांग घाटी, सिक्किम

युमथांग घाटी, जिसे सिक्किम की फूलों की घाटी भी कहा जाता है, प्रकृति का स्वर्ग है। यह स्थान प्राचीन नदियों, गर्म झरनों, सुंदर याक और हिमालयी सुंदरता से भरपूर है.

उत्तरी सिक्किम जिले में स्थित, घाटी की ऊंचाई 3564 मीटर है और यह गंगटोक से लगभग 150 किमी दूर है.

तुंगनाथ, उत्तराखंड

भारत में एक धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्र, तुंगनाथ उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में समुद्र तल से 12073 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह भव्य स्थान दुनिया में भगवान शिव के सबसे पुराने और सबसे ऊंचे मंदिर के लिए जाना जाता है. यहां शिव भक्त एकबार जाने की इच्छा रखते हैं.  

एक बार जब आप यहां आ जाएंगे, तो आप इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. बर्फ से ढ़का मंदिर इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

पहलगाम, कश्मीर

कश्मीर निश्चित रूप से एक स्वर्ग है और इस राज्य का हर कोना सुंदर है. लेकिन फिर भी, कश्मीर में पहलगाम थोड़ा जादुई और अधिक सुंदर है.

अनंतनाग जिले में स्थित, पूरा शहर बर्फ से ढके हिमालय और घने जंगलों वाले देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है. यह जगह रोमांच और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सौगात है.

Advertisement
नुब्रा घाटी, लद्दाख

नुब्रा घाटी एक ऐतिहासिक और लद्दाख के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है. नुब्रा तिब्बती नाम डुमरा है, जिसका अर्थ है फूलों की घाटी. इस स्थान के कुछ आकर्षणों में टेगर और ज़म्सखांग पैलेस शामिल हैं, जो बेहद ही खूबसूरत हैं. 

मुन्नार, केरल

केरल में मुन्नार के बिना यह लिस्ट पूरी नहीं होगी. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण इस सुरम्य हिल स्टेशन को अक्सर दक्षिण भारत का कश्मीर माना जाता है. मदुरै से लगभग चार घंटे की दूरी पर स्थित, मुन्नार के चाय बागानों बहुत खूबसूरत हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल
Topics mentioned in this article