दांत में होने वाले तेज दर्द को दूर करने के लिए दांतों के बीच में दबा लें यह एक मसाला, तकलीफ छूमंतर हो जाएगी 

Toothache Home Remedies: दांत का दर्द कभी भी हो सकता है और जब यह दर्द होता है तो व्यक्ति का चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस दांत दर्द से राहत दिलाने में किस घरेलू नुस्खे का अच्छा असर दिखता है, जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Dental Problems: दांतों की ठीक तरह से सफाई ना करने पर, दांतों में पीलापन जमने से, दांतो में सड़ने होने से या फिर मसूड़ों की सूजन के कारण भी दांतों में दर्द (Teeth Pain) रहने लगता है. दांतों में रहने वाला यह दर्द जल्दी जाने का नाम नहीं लेता और आयदिन दवाई खाते रहना भी ठीक नहीं लगता है. वहीं, कभी देररात दांत का दर्द सताने लगे तब भी समझ नहीं आता कि इस दर्द से राहत कैसे मिलेगी. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे दांत का दर्द (Toothache) दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. यहां भी ऐसे ही मसाले और कुछ अन्य घरेलू उपायों का जिक्र किया जा रहा है जो दांत के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होते हैं. 

खड़े होते ही आने लगते हैं चक्कर तो यह हो सकती है वजह, AIIMS की डॉक्टर ने बताया इससे निपटने का रास्ता 

दांत दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 

लौंग का पाउडर 

दांत के दर्द से तेजी से राहत दिलाने में लौंग के पाउडर (Clove Powder) का असर दिखता है. लौंग के पाउडर को इसके दर्द खींचने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. लौंग के पाउडर को किसी रूई में रखें और और रूई को फोल्ड करके दांतों के नीचे दबाकर रख लें. इसे कुछ देर दांतों पर रखने से दर्द कम होने लगता है. लौंग के पाउडर के अलावा लौंग के तेल को भी दांत पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
नारियल का तेल 

कई बार दांतों में जमी गंदगी और प्लाक की वजह से दांत में सड़न *Tooth Cavity) होने लगती है. यही सड़न दर्द की वजह बन जाती है. ऐसे में सड़न को कम करना बेहद जरूरी होता है. सड़न दूर करने लिए नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग की जाती है. ऑयल पुलिंग के लिए 1-2 चम्मच नारियल के तेल को मुंह में रखें और कुछ देर यहां से वहां घुमाने के बाद कुल्ला करके थूक दें. नारियल तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण दर्द को कम करने में असर दिखाते हैं. 

Advertisement

लहसुन आएगा काम 

दांत दर्द कम करने में लहसुन का भी कमाल का असर दिखता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों की सड़न कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं. कच्चे लहसुन को कूटकर दर्द वाले दांत पर रख लें. कुछ देर इसी तरह लहसुन लगाए रखने के बाद मुंह धोकर साफ करें. दांत का दर्द कम होने लगता है. लहसुन की छोटी कली का ही इस्तेमाल करें. 

Advertisement
नमक वाला गर्म पानी 

दांतों से जुड़ी अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए नमक वाले गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें और इस पानी को थोड़ा-थोड़ा करके मुंह में भरें और कुल्ला करते जाएं. दांत के दर्द में आराम महसूस होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India
Topics mentioned in this article