दांत में होने वाला दर्द इस एक मसाले से हो सकता है कम, तेल में पकाकर ऐसे रखना होगा मुंह के अंदर 

घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो दांतों की दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. यहां भी एक ऐसे ही मसाले का जिक्र किया जा रहा है जो दांतों के दर्द को दूर करने में कारगर साबित होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Oral Health: दांतों की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो दांतों में पीलापन नजर आने लगता है. इस पीलेपन से दांतों की सड़न बढ़ती है और सड़न होने पर दांत दर्द होने लगते हैं. दांतों में दर्द (Toothache) होता है तो व्यक्ति का ठीक तरह से उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी दांतों के दर्द से परेशान हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि किस तरह इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है तो यहां जानिए घर के उस एक मसाले के बारे में जो दर्द खींचने का काम करता है और तकलीफ कम होने लगती है. 

बढ़े हुए यूरिक एसिड से जोड़ों में होने लगती है सूजन, जानिए क्या खाने-पीने पर कम होगा Uric Acid का लेवल 

दांतों के दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 

दांत में होने वाले तेज दर्द को कम करने के लिए लौंग का सेवन किया जा सकता है. लौंग इंफ्लेमेशन को कम करता है. लौंग (Clove) को पीसकर रूई में डालें और दर्द वाले दांत पर रख लें. इससे दांत का दर्द कम होने लगता है. लौंग को हल्का सरसों के तेल के साथ पकाकर भी दांतों पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा लौंग के तेल को सरसों के तेल में मिलाकर रूई पर डालें और इस रूई को दर्द वाले दांत पर रखें. दर्द कम होने लगता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 

नमक वाले पानी से कुल्ला करने पर भी दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है. इस पानी से दांतों का दर्द खिंचने लगता है और दांतों के इंफेक्शंस दूर होते हैं सो अलग. नमक वाला पानी मुंह की बदबू दूर करने में असरदार होता है और इससे दांतों का पीलापन भी कम हो सकता है. 

Advertisement

लहसुन का इस्तेमाल भी दांतों के दर्द को कम करने में कारगर है. कच्चा लहसुन (Raw Garlic) लेकर उसे कूटें और उसमें हल्का नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर कुछ देर रखने के बाद हटा लें. लहसुन के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण दांतों दर्द से राहत दिलाने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement

दांतों में सड़न होने के कारण दांत का दर्द परेशान कर रहा है तो नारियल के तेल से ऑयल पुलिंग की जा सकती है. नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करने के लिए थोड़ा सा नारियल तेल मुंह में रखें, तकरीबन 2 चम्मच. इस तेल को मुंह में रखकर 5 मिनट यहां से वहां घुमाएं और फिर कुल्ला करके थूक दें. इससे दांतों के बीचोंबीच जमी गंदगी और सड़न हटकर साफ होते हैं. इससे दांतों के दर्द से भी राहत मिल जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब
Topics mentioned in this article