इस लाल सब्जी को खाने से uric acid रहता है कंट्रोल, नाम सुन चौक जाएंगे आप

इस लेख में हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको काफी हद तक यूरिक को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Tomato benefits : यूरिक एसिड की बीमारी बहुत आम हो चुकी है. इस गंभीर बीमारी की चपेट में बड़े से लेकर बच्चे तक आ रहे हैं. इसका सीधा सा कारण है खराब लाइफस्टाइल. यूरिक एसिड बढ़ने के कारण चलने फिरने में परेशानी शुरू हो जाती है. साथ में पैर में सूजन आ जाती है. इस लेख में हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको काफी हद तक यूरिक को कंट्रोल (uric acid control tips) करने में मदद मिलेगी. 

यूरिक एसिड में टमाटर

  • आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो कि यूरिक लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. वहीं, विटामिन सी की एक और खासियत होती है कि वो शरीर में जमे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. 

  • टमाटर में  मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण सूजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गाउट को रोकने में मददगार हैं.

  • अगर आप सुबह खाली पेट इसका जूस पीती हैं तो हाई यूरिक लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप अगर जूस नहीं तो सलाद भी बनाकर खा सकते हैं. आपको बता दें कि कच्चा टमाटर प्यूरिन को पचाने में मदद करता है. 

  • आपके चेहरे पर अगर दाग धब्बों के गहरे निशान पड़ गए हैं तो टमाटर और नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लीजिए. फिर 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लीजिए. ऐसा करके आप अपने मुंहासे के दाग को कम कर लेंगी.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll का पहला Result, Haryana में Congress को मिला रहा बंपर बहुमत
Topics mentioned in this article