बगैर ब्रश घिसे हो जाएगी टॉयलेट सीट के दाग और धब्बों की सफाई, बस डालना होगा यह सफेद पाउडर

Cleaning Hacks: टॉयलेट सीट की सफाई पर पूरा ध्यान देना जरूरी है. यहां गंदगी होने से बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है. जानिए टॉयलेट सीट को फटाफट साफ करने का क्या है तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cleaning Hacks: पूरे घर की साफ-सफाई बहुत जरूरी है. इसका सीधा संबंध परिवार की सेहत से होता है. घर में बाथरूम और टॉयलेट सीट की सफाई पर ध्यान देना जरूरी होता है. यहां गंदगी होने से बीमारियां फैलने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है. कुछ लोग बाथरूम और टॉयलेट सीट (Toilet Seat) की सफाई को लेकर बहुत परेशान रहते हैं. सीट पर बहुत जल्दी दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. यह दाग और धब्बे हार्ड वाटर से मिलकर जम जाते हैं. बाथरूम में सीट के अलावा नल और शावर पर भी सफेद सीमेंट की तरह दाग जमे नजर आते हैं. ऐसे में  लोगों के लिए टॉयलेट की सफाई और उसे दाग धब्बों से रहित बनाए रखना चुनौती से कम नहीं होता है. आइए जानते हैं ऐसे आसान उपाय जिनसे टॉयलेट सीट की सफाई हो आसान हो जाएगी.

नहाने के पानी में मिला दी फिटकरी तो शरीर पर होता है कुछ ऐसा असर, जानिए क्या हैं इसके फायदे

टॉयलेट सीट को साफ करने के टिप्स | Tips for cleaning toilet seat

यह सफेद पाउडर करेगा काम

टॉयलेट सीट के दाग हटाने के लिए आपको एक सफेद उडर की जरूरत होगी. यह पाउडर साइट्रिक एसिड है जो काफी सस्ते दामों में आसानी से बाजार में मिल जाता है. साइड्रिक एसिड को टॉयलेट सीट की सफाई के अन्य उपायों से काफी बेहतर माना जाता है.

Advertisement
ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले एक मग पानी गर्म करें. ध्यान रखें पानी को केवल गर्म करना है, उबालना नहीं है. गर्म पानी (Warm Water) को टॉयलेट सीट पर डाले दें. इसके लिए उबलते हुए पानी का उपयोग न करें. वरना टॉयलेट सीट क्रैक हो सकता है. अब साइट्रिक एसिड को टॉयलेट सीट पर अच्छे से छिड़क दें. पाउडर को कुछ देर रहने दें और फ्लश चला दें. अगर अच्छी सफाई चाहते हैं तो ब्रश का यूज करें.

Advertisement
बगैर ब्रश की सफाई

साइट्रिक एसिड के उपाय से टॉयलेट सीट बगैर ब्रश घिसे भी आसानी से साफ हो जाता है. अगर आप चाहे तो ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पाउडर के उपाय से सीट से सभी जिद्दी पीले दाग धब्बे भी आसानी से साफ हो जाते हैं.

Advertisement
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: South Lebanon में इजरायल को भारी नुकसान, जमीनी ऑपरेशन में 14 सैनिक मारे गए
Topics mentioned in this article