कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकता है सेहत पर बुरा असर, जानिए Cholesterol तेजी से कम करने वाले 3 योगासन, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से कई तरह की स्वस्थ्य संबंधी परेशानियों के बढ़ने का खतरा रहता है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के में कुछ योगासनों से फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yoga For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल (cholesterol ) लेवल का बढ़ना आजकल सेहत संबंधी आम समस्या है. खानपान में लापरवाही और खराब लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या तेजी से बढ़ रही है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा है. यह ह्यूमन बॉडी में बनता है और हमारे भोजन से प्राप्त होता है. बॉडी में अच्छे और खराब दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. जहां बॉडी कुछ जरूरी कामों के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है वहीं  बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा होता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है. इसमें  अच्छी डाइट के साथ-साथ बेहतर लाइफस्टाइल दोनों जरूरी हैं. रेगुलर योगाभ्यास (Yoga) करने से भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने मददगार तीन योगा पोज कौन कौन से हैं (Yoga poses to reduce cholesterol).

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाएं ये चार तरीके, बहुत जल्द दिखने लगेगा असर

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार तीन योगा पोज (3 Yoga Poses To Reduce Cholesterol)

भुजंगासन

भुजंगासन कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार साबित हो सकता है. कोबरा पोज करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. अपनी कोहनियों को कमर से सटा के रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें और धीरे-धीरे सांस भरते हु, अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं. उसके बाद अपने पेट को धीरे-धीरे ऊपर उठा लें और  इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहें. इसे बाद अब सांस छोड़ते हुए, सिर को धीरे-धीरे जमीन की ओर नीचे लाएं. इसे  तीन से पांच बार करें. भुजंगासन करने से लिवर और किडनी की कार्यक्षमता में सुधार आता है. जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्या से बचाव होता है.

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से हो पाता है और हार्ट से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है. पश्चिमोत्तानासनआसन को करने के लिए बैठ जाएं. अब अपने दोनों पैरों को सामने की ओर सीध में खोलकर इस तरह के बैठे कि दोनों एड़ी और पंजे मिले रहें. अब सांस छोड़ते हुए और आगे की ओर झुकते हुए दोनों हाथों से दोनों पैरों के अंगूठे पकड़ लें और माथे को घुटनों से लगाएं और दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाएं. 1-2 मिनट तक इस मुद्रा में रहने के बाद पहली मुद्रा में लौट आएं और इसे तीन से पांच बार दोहराएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

सर्वांगासन

सर्वांगासन करने से बॉडी में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने मे मदद मिलती है. इस आसन काे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अपने दोनों पैराें काे ऊपर उठाएं और दाेनाें हाथाें से कमर काे सहारा दें. अपने पैराें काे एकदम सीधा रखें. इस मुद्रा में 30-50 सेकंड रुकने के बाद सामान्य वापस लेट जाएं. इसे तीन से पांच बार दोहराएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article