इस Dairy product से दूर होगा आपका गंजापन, जानिए उसका नाम और इस्तेमाल 

Ghee benefits : हम यहां पर घी के इस्तेमाल से कैसे बाल की समस्या से निजात पा सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Dairy product : बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल लोगों के बाल झड़ने, टूटने लगे हैं बेहद कम उम्र में. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो गंजे हो चुके हैं. हालांकि अब तो जिनके बाल कम हैं या है ही नहीं वो हेयर एक्सटेंशन या फिर ट्रांसप्लांट कराने लगे हैं. लेकिन ये सारे ट्रीटमेंट थोड़े खर्चीली होते हैं जो सबलोग अफोर्ड नहीं कर सकते ऐसे में उन्हें नेचुरल तरीका अपनाना चाहिए बाल बढ़ाने के लिए. हम यहां पर घी के इस्तेमाल से कैसे बाल की समस्या से निजात पा सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

बाल की समस्या से कैसे पाएं निजात | How to get rid of hair problem

  • आप एक बड़ी चम्मच घी लीजिए और उससे हल्के हाथों से बालों की मालिश करें. ऐसा करने से आपके स्कैल्प में रक्त संचार बेहतर होगा.

  • अगर आपको अपने बालों की कंडीशनिंग करनी है तो रात में सोने से पहले अच्छे से बालों की मालिश करें. फिर सुबह में शैंपू कर लीजिए. रात भर में इसके पोषक तत्व सिर में अच्छे तरीके से ऑब्जर्व हो जाएंगे. इससे बाल घने लंबे और मजबूत होंगे. 

  • यह ना केवल आपके ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है बल्कि रूसी की भी समस्या से राहत दिलाता है. घी एक रामबाण डेयरी प्रोडक्ट है बालों के लिए. 

  • अगर आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो एक चम्मच घी में जैतून का तेल मिलाकर सिर की मालिश करिए इससे भी आपको राहत मिलेगी. मसाज हल्के हाथों के साथ ही करिए.

  • घी से मालिश करने के बाद आपके बालों में शाइनिंग बरकरार रहती है. यह कंडिशनर का काम करती है. घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत और शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Marshal Protest Breaking: Marshal के मुद्दे पर हुए ड्रामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR दर्ज