Weight Loss: एलोवेरा के इस टेस्टी शरबत से तेजी से घटता है वजन, इसे बनाना भी है बेहद आसान

Weight Loss Food: इस एलोवेरा शरबत से आपके पेट की चर्बी तेजी से घटने लगेगी और आपको बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
W

Weight Loss Tips: आपने एलोवेरा के अनिगिनत गुण तो सुने ही होंगे. ये चेहरे, बाल और शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए विभिन्न तरह से फायदेमंद है. लेकिन, आपको शायद सुनकर हैरानी होगी कि एलोवेरा से आप वजन भी घटा सकते हैं. वजन घटाना (Weight Loss) सचमुच परेशानी का सबब बना हुआ है और ऐसे में जब समय की कमी हो और जिम जाने का वक्त न हो तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है. एलोवेरा का शरबत आपकी चर्बी (Fat) को कम करने में लाभकारी होता है.

वजन घटाने के लिए एलोवेरा शरबत | Aloe Vera Sharbat For Weight Loss 

एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं. ये एक ऐसा सुपरफूड है जो बॉडी को अंदर से पोषण देता है. कैक्टस जैसे दिखने वाले इस पौधे का स्वाद कड़वा होता है जिसे सादा खाना हर किसी के बस की बात नहीं है इसलिए इसका शरबत बनाकर पीना ही फायदे का सौदा है. एलोवेरा में विटामिन ए, ब, सी और ई पाया जाता है, साथ ही इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है. ये शरीर के टोक्सिंस को बाहर निकालकर मेटाबोलिज्म को बेहतर करता है जिसके चलते वजन घटने लगता  है.

एलोवरा के इस शरबत को बनाने के लिए एक एलोवेरा की बड़ी पत्ती लें, 2 चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार शहद लें और एक चम्मच पिसा हुआ गुड़. इसके साथ ही आपको जिस गिलास में शरबत बनाना है उसके एक चौथाई हिस्से तक पानी लेना है. आपको आधा चम्मच जीरा, आधी सूखी लाल मिर्च, स्वादानुसार काला नमक और आधा चम्मच चाट मसाला भी चाहिए होगा. इन सब सामग्री को मिलाकर मिक्सर में पीस कर शरबत तैयार कर लें. यह शरबत आपको पीने में स्वादिष्ट भी लगेगा और आपके वजन को भी घटाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमलों के बीच राहत की कोशिशें | Lebanon | NDTV India
Topics mentioned in this article