बेसन में इन चीजों को मिलाकर आप भी लगाती हैं फेस पर, हो जाएगी स्किन खुरदुरी और बेजान

Things avoid with Besan : बेसन फेस पैक के साथ कुछ एहतियात भी बरतना चाहिए. कुछ लोग इसको और फायदेमंद बनाने के लिए ऐसी चीजें मिक्स कर देते हैं पैक में जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Besan face pack disadvantage : बेसन का इस्तेमाल सदियों से सुंदरता को निखारने में किया जाता रहा है. इससे तैयार उबटन होने वाली दुल्हन को 1 महीने पहले से लगना शुरू हो जाता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले गुण स्किन को ग्लोइंग (how to keep skin glowing) बनाते हैं. साथ ही त्वचा में जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल देते हैं. लेकिन बेसन फेस पैक के साथ कुछ एहतियात भी बरतना जरूरी है. कुछ लोग इसको और फायदेमंद बनाने के लिए ऐसी चीजें मिक्स कर देते हैं जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आज इस आर्टिकल में आपको उसी के बारे में बताएंगे.

हेयर बोटॉक्स कराने में कितना आता है खर्चा यहां जानिए इस ट्रीटमेंट से जुड़ी सारी जानकारी

बेसन फेस पैक में क्या न मिलाएं - What not to add in gram flour face pack

- बेसन फेस पैक में आपको कभी भी नींबू का रस नहीं मिलना चाहिए. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है उन्हें तो खास तौर से इसका ख्याल रखना चाहिए. इससे स्किन में खुजली और जलन हो सकती है. नॉर्मल स्किन वाले लगा सकते हैं. 

- बेकिंग सोडा भी बेसन में मिक्स करके नहीं लगाना चाहिए. इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है. यह पाउडर स्किन के लिए नुकसानदायक होता है. बेकिंग सोडा त्वचा पर मुंहासे और रेडनेस का कारण बन सकता है.

- मुल्तानी मिट्टी भी इसमें मिक्स करके नहीं लगाना चाहिए.  लेकिन अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो बेसन में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए क्योंकि, इससे स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India