जीभ पर दिखाई देने वाले ये लक्षण होते हैं शरीर में विटामिन बी12 की कमी का संकेत 

Health tips : स्वस्थ्य शरीर के लिए लोगों को अलग-अलग प्रकार के विटामिन की जरूरत पड़ती है. जिसमें से एक में भी कमी आती है तो कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
T

Vitamin B12 deficiency Symptoms : विटामिन का हमारे शरीर में उत्पादन कम होता है. जिसकी कमी हम अच्छे खान पान से करते हैं. स्वस्थ्य शरीर के लिए लोगों को अलग-अलग प्रकार के विटामिन (vitamin for health) की जरूरत पड़ती है. जिसमें से एक में भी कमी आती है तो कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसका संकेत शरीर के अंग देने लगते हैं जिसमें से एक जीभ भी है. तो चलिए जानते हैं कैसे पहचाने उन लक्षणों को.

विटामिन बी 12 के लक्षण

-शरीर में विटामिन बी12 के लक्षण जीभ पर दिखाई देते हैं. बी12 की कमी से जीभ के अल्सर की समस्या होने लगती है. जीभ पर होने वाले घाव आमतौर पर खुद बा खुद ठीक हो जाते हैं लेकिन इसमें ऐसा नहीं होता है. 

- इस दौरान मिर्च और मसाले खाने से बचना चाहिए. जीभ पर दिखाई देने वाले छोटे-छोटे दाने गायब हो जाएं तो समझ जाइए की शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है.

- कई बार जीभ में चिकनाहट आ जाती है जिसका मतलब पेट में इंफेक्शन होता है. ऐसे में आपको खान पान में सुधार लाने की जरूरत होती है. इसके अलावा विटामिन बी 12 में एनर्जी कम हो जाती है. मसल्स कमजोर पड़ने लगते हैं.  

- डिप्रेशन और कंफ्यूजन भी विटामिन बी12 की कमी के कारण होता है. चीजों को समझने और याद करने में दिक्कत भी इस विटामिन की कमी का कारण होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता सचिन कुर्मी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार
Topics mentioned in this article