पीले दांतों की वजह से खुलकर हंसने में हो रही है परेशानी, तो अपना लीजिए ये घरेलू उपाय कुछ दिन में हो जाएंगे सफेद

Home remedy in yellow teeth : अब पीले दांतों को लेकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां बताए जा रहे घरेलू उपायों को अपनाने से मोतियों की तरह दांत चमकने लग जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Teeth whitening में सेब का सिरका है कारगर. 

Teeth whitening : एक स्माइल आपके चेहरे को तो निखारती ही है साथ ही दूसरों के भी होंठों पर मुस्कान लाती है. लेकिन जब खराब दिनचर्या की वजह से आपके सफेद दांत पीले पड़ जाए उनमें से बदबू (bad smell) आने लग जाए तो लोग बातचीत करने से कतराने लगते हैं. ऐसे में आप झेंपने लग जाते हैं. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां बताए जा रहे घरेलू उपायों (home remedy for teeth whitening) को अपना लीजिए, ताकि इससे निजात मिल सके.

पीले दांत को सफेद करने का ये है घरेलू उपाय | home remedies for teeth whitening


 

रोजाना करें ब्रश

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो बिना ब्रश किए सुबह चाय बिस्किट खा लेते हैं. जिसके कारण उनके दांतों में धीरे-धीरे सड़न होने लग जाती है. 

लौंग पाउडर 

दांतों का पीलापन कम करने में लौंग भी कारगर होता है बस आपको लौंग पाउडर में जैतून तेल मिलाकर पीले दांतों पर लगा लेना है. इससे सांस से आने वाली बदबू भी कम होती है और बैक्टीरिया भी मर जाते हैं.

नींबू का रस 

यह घरेलू उपाय बहुत पुराना है, पीले दांतों को सफेद करने का. आपको नींबू के रस में सरसों का तेल और नमक मिलाकर पेस्ट बना लेना है, फिर उसे लगाकर ब्रश करें. ऐसा करने से आपको पीले दांतों से जल्द छुटकारा मिलेगा. ऐसा अगर आप रोज करेंगे तो जल्द ही परिणाम दिखाई देने लग जाएगा.

सेब का सिरका 

आप एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिला लें, फिर ब्रश के सहारे दांतों पर मल लें. ऐसा करने से आपके दांतों से पीलापन जल्दी हटेगा और आपके दांत खूबसूरत और चमकदार बनेंगे. ध्यान रहे इसका प्रयोग दिन में एक बार ही करें.

गुनगुना पानी और नमक 

रोज सुबह गुनगुने पानी में नमक मिलाकर अगर कुल्ला करते हैं, तो भी आपके पीले दांतों का असर धीरे-धीरे कम होने लगेगा. इससे मसूड़ों के इन्फेक्शन से भी निजात मिलेगी.

Advertisement

स्ट्रॉबेरी और टमाटर

पकी हुई स्ट्रॉबेरी और टमाटर को मसलकर दांतों पर रगड़ने से भी पीलापन कम होता है. इसको लगाने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. यह उपाय भी बहुत कारगर है सफेद दांत पाने के लिए. वहीं, संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ने से पीलापन खत्म होता है और दांत भी मजबूत होते हैं.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer