Bad cholesterol से पाना है राहत तो रोजाना करें ये Exercise, कुछ दिन में नजर आएगा फर्क

Exercise : बैड वाले कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) का जब स्तर बढ़ जाता है तो उससे हार्ट की समस्या, मोटापा जैसी परेशानियां होती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप व्यायाम करते रहें.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Bad cholesterol का जब स्तर बढ़ जाता है तो उससे हार्ट की समस्या, मोटापा जैसी परेशानियां होती हैं.

Bad cholesterol tips: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी परेशानी है जिससे हर घर में पीड़ित एक व्यक्ति है. इससे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. हमारे शरीर में दो तरह कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. एक गुड और दूसरा बैड. बैड वाले कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) का जब स्तर बढ़ जाता है तो उससे हार्ट की समस्या, मोटापा जैसी परेशानियां होती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप व्यायाम करते रहें. यही एक जरिए है इस बीमारी से बचने का तो चलिए जानते हैं कौन कौन से व्यायाम से कोलेस्ट्रॉल को  कम किया जाए.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कम

- अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहती हैं तो रोजाना स्विमिंग (SWIMING) करें. इससे आप फैट बर्न (fat burn) होगा. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा.

- सीढ़ियों से चढ़ना उतरना भी आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करेगा. अगर आप शारीरिक गतिविधियां ज्यादा करेंगे तो आपका बैड कोलेस्ट्रॉल पसीने के साथ निकल जाएगा. इससे शरीर में जमी चर्बी भी कम होगी.

- रोजाना सुबह में रनिंग और वॉकिंग करना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा.आप सुबह शाम दोपहर नियमित रूप से इन एक्सरसाइजों को कर सकते हैं. आप वेट ट्रेनिंग भी कर सकते हैं. इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी.

- अलसी के बीज भी इसमें सहायक होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैट और फाइबर  जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : माधुरी दीक्षित की नई फिल्म Maja Ma की क्रू से स्पेशल बातचीत

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत