छोटे बच्चे को होने लगे सूखी खांसी तो अपनाएं ये 7 टिप्स, Dry Cough से मिल जाएगी लाडले को राहत 

Dry Cough Home Remedies: बच्चे को बेमौसम कभी भी सूखी खांसी होने पर इन घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. इससे गले की खराश और दर्द से भी राहत मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
D

Home Remedies: घर में छोटा बच्चा हो तो कुछ ना कुछ दिक्कतें लगी ही रहती हैं जिनमें से एक है सूखी खांसी. सूखी खांसी (Dry Cough) से गले में खराश होने लगती है जिस चलते बच्चा खांसते-खांसते परेशान हो जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बच्चे की इस तकलीफ को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. इन नुस्खों को अपनाना आसान है और इनका असर भी तेजी से होता है. प्राकृतिक (Natural Remedies) होने के चलते सेहत को किसी तरह का नुकसान पंहुचने की संभावना बहुत कम होती है. बस इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप सीमित मात्रा में ही किसी नुस्खे को अपनाएं. 


बच्चों में सूखी खांसी के घरेलू उपाय | Dry Cough Home Remedies For Kids 

शहद चटाएं 

एक साल से बड़े बच्चे को एक चम्मच शहद (Honey) खिलाने पर फायदा मिलेगा. इससे सूखी खांसी से गले में हुई खराश भी दूर हो जाएगी. 

गर्म पानी से गरारा 

अगर बच्चा गर्म पानी से गरारा करने लायक बड़ा है तो उसे नमक वाले गर्म पानी से गरारा करवाएं. इससे गले को आराम महसूस होगा. 

Advertisement

ह्यूमिडिफायर 

सूखी खांसी होने पर नमी की आवश्यक्ता होती है. कमरे में ह्यूमिडिफायर ना हो और मौसम अच्छा हो तो बच्चे को गर्म पानी से नहलाएं. कोशिश करें कि बाथरूम पूरी तरह भाप से भर जाए. 

Advertisement

विक्स लगाएं 

बच्चे की छाती पर विक्स लगाने पर भी फायदा मिलता है. विक्स को छाती पर मलें और चादर ओढ़ कर बच्चो को सोने के लिए कहें. इससे सूखी खांसी जल्दी ठीक होगी. 

Advertisement

हल्दी वाला दूध 

सूखी खांसी (Dry Cough) को दूर करने के लिए बच्चे को हल्दी वाला दूध पिलाया जा सकता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बंद नाक को ठीक करते हैं. इससे गले को भी आराम मिलता है. 

Advertisement

रखें हाइड्रेटे़ड 

बच्चों में पानी की कमी होने पर भी उन्हें छोटी-छोटी दिक्कतें होती हैं. बहुत छोटा बच्चा है हो उसे कम से कम 1-2 गिलास पानी दिनभर में जरूर पिलाएं. 

अनार का जूस

बच्चे को आधा कप अनार के जूस (Pomegranate Juice)  में एक चुटकी अदरक का पाउडर या काली मिर्च डालकर पिलाएं. यह सूखी खांसी में तेजी से असर दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब
Topics mentioned in this article