बच्चों के साथ Work From Home करना हो रहा है मुश्किल तो काम आएंगे ये 5 टिप्स, काम और परिवार के लिए इस तरह निकलेगा टाइम

Tips for working women : अगर घर में बच्चे हों तो और भी मुश्किल हो जाता है घर से काम करना. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको काम करने में आने वाली मुश्किल से निजात मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Work From Home tips : कोविड महामारी को 2 साल हो गए हैं इसके बावजूद इसका असर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जिसके कारण सरकारी और निजी दफ्तरों के कर्मचारी घर से ही काम (work from home) कर रहे हैं. 50 परसेंट स्टाफ के साथ ही दफ्तर खुलने की अनुमति सरकार की तरफ से दी गई है. ऐसे में महिलाओं (work from home hurdles) को वर्क फ्रॉम होम करना चुनौती बन गया है. क्योंकि उन्हें ऑफिस और घर दोनों को मैनेज करना पड़ रहा है. अगर घर में बच्चे हों तो और भी मुश्किल हो जाता है घर से काम. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिससे आपको घर से काम करने में आने वाली मुश्किल से निजात मिलेगी.

बच्चों के साथ वर्क फ्रॉम होम ऐसे करें मैनेज | How to manage work from home

अपने काम के बारे में समझाएं

बच्चे जब आपको काम करते वक्त तंग करें तो उन्हें समझाएं की उनका काम कितना जरूरी है. आप उन्हें बताएं जैसे स्कूल में उनके प्रिंसिपल होता है, वैसे ही उनके भी हैं. ऐसे में आपको समय पर काम करके देना है नहीं तो डांट पड़ेगी. ऐसे करने से बच्चे आपकी बात को आसानी से समझेंगे.

झूठा वादा न करें

घर पर काम करते वक्त अगर बच्चे आपके साथ खेलने के लिए बोले तो झूठे वादे करने की बजाय, उन्हें प्यार से मना कर दें. आप उनसे बोले की काम खत्म करने के बाद वो उनके साथ जरुर खेलेंगी. इससे वह जिद्द नहीं करेंगे.

Advertisement

सुबह जल्दी उठें

वर्क फ्रॉम होम में सुबह जल्दी उठें ताकि, आप बच्चों के उठने से पहले आधे घर के काम निपटा लें, जैसे नाश्ता और लंच. ताकि बच्चे जब उठे आप उन्हें फ्रेश कराकर अपने साथ नाश्ता करने के लिए बैठा सकें. इससे आप जब काम करेंगी तो बच्चे खाने पीने की जिद नहीं करेंगे. ऐसे ही आप लंच में भी करें.

Advertisement
दोपहर में सुला दें

वर्क फ्रॉम होम में आप बच्चों को दोपहर के समय सुला देंगी तो काम करने में आसानी होगी इससे आप कंसनट्रेशन के साथ काम कर पाएंगी. इसके अलावा आप बच्चों को व्यस्त रखने के लिए बुक पढ़ने, पॉडकास्ट सुनने और आर्ट एंड क्राफ्ट जैसी गतिविधियों को करने के लिए कह सकती हैं. इससे आपके काम में परेशानी नहीं आएगी.

Advertisement
पार्टनर के साथ काम बांटे

अगर पति-पत्नी दोनों वर्क फ्रॉम होम हैं तो आपस में काम को बांट लें इससे सिर्फ एक के ऊपर बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी नहीं होगी. इससे आप दोनों दफ्तर के कामों के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं को भी पूरा कर लेंगे. इसके अलावा आप हर दिन का एक शेड्यूल बनाकर अपनी डेस्क पर लगा लें. इससे आपको समय से चीजें खत्म करने में आसानी होगी.

Advertisement


अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News
Topics mentioned in this article