Cold Drink का बहुत ज्यादा सेवन मोटापा ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत को हो सकते ये 5 नुकसान, खुद ही जान लीजिए 

Side Effects of Drinking Cold Drinks: स्वाद में अच्छी लगने वाली कोल्ड ड्रिंक्स शरीर के लिए कई मायनों में हानिकारक साबित होती हैं. इन ड्रिंक्स को जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
C

Healthy Tips: एक बेहद आम धारणा है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है. असल में जरूरत से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इन कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) या सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) में एडेड शुगर होती है जो सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक होती है. साथ ही, मोटापा (Obesity) ही नहीं ये ड्रिंक्स कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनती हैं. आइए जानें, इन कोल्ड ड्रिंक्स को पीने पर किस-किस तरह से शरीर प्रभावित होता है. 

हर बार गलत ब्रा खरीदकर ले आती हैं आप तो अब ना हों परेशान, इस तरह चुने सही साइज की Bra


कोल्ड ड्रिंक्स के सेहत पर पड़ने वाले साइड इफेक्ट्स | Side Effects of Cold Drinks on Health 

हो सकती है डाइबिटीज 

इन ड्रिंक्स को पीने पर डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. इनमें एडेड शुगर अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है जो टाइप 2 डाइबिटीज का कारण बनती है. 

दिल की बीमारी का बढ़ता है खतरा 


शुगर से भरपूर ये कोल्ड ड्रिंक्स दिल की सेहत के लिए बुरी साबित होती हैं. कई स्टडीज में भी यह बात सामने आई है कि शुगर का अत्यधिक सेवन दिल की बीमारियों से जुड़ा है. 

वजन में होता है इजाफा 

इसमें कोई दोराय नहीं है कि बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने पर वजन बढ़ने लगता है. सोडे वाली ड्रिंक के एक कंटेनर में कम से कम 8 चम्मच चीनी की मात्रा होती है. वहीं, ये ड्रिंक्स आपकी क्रेविंग्स तो दूर करती हैं लेकिन पेट नहीं भरतीं और इन्हें पीने के बाद आपको और ज्यादा भूख लगने लगती है. यह सबकुछ मोटापे को न्यौता देने जैसा है. 

दांतों को होता है नुकसान 


कोल्ड ड्रिंक्स का अत्यधिक सेवन दांतों की बाहरी परत, जिसे इनेमल कहते हैं, को नुकसान पहुंचाता है. खासकर बच्चों के दांतों में जरूरत से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने पर कैविटी (Cavity) की दिक्कत होने लगती है जो दांत सड़ने और टूटने का भी कारण बनती है. 

Advertisement

दिमाग पर भी हो सकता है असर 

कोल्ड ड्रिंक्स एक तरह की एडिक्टिव ड्रिंक है. यह दिमागी सेहत के लिए भी बुरी साबित होती है. बच्चों को इन कोल्ड ड्रिंक्स के सीमित सेवन ही करवाना चाहिए क्योंकि कुछ स्टडीज के अनुसार ये ड्रिंक मेमोरी को धीमा बनाती हैं.

पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article