ये लाल, हरे और पीले 5 फल थायराइड को जड़ से कर सकते हैं खत्म, जरूर करिए इनका सेवन

Home remedies to control thyroid : हम आपको यहां पर 5 ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी थायराइड की बीमारा से राहत देने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं. 

ये लाल, हरे और पीले 5 फल थायराइड को जड़ से कर सकते हैं खत्म, जरूर करिए इनका सेवन

आप इस बीमारी में एवोकाडो (avocado to control thyroid) का सेवन कर सकते हैं.

Hypothyroidism : थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर का वजन या तो घट जाता है या फिर बढ़ जाता है. यह बीमारी तब होती है जब आपकी थायराइड ग्रंथि खराब होती है. इसके कारण अवसाद, थकान, पसीना, बालों का झड़ना, धड़कन धीमी हो जाने जैसे लक्षण नजर आते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर 5 ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी थायराइड की बीमारी से राहत देने में मदद कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं. शरीर में नजर आएं ये लक्षण तो समझिए किडनी हो रही है खराब, ना करें ऐसे Symptoms को इग्नोर

थायराइड के घरेलू इलाज - home remedies for thyroid

1- इस बीमारी में आप 5 फलों को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. संतरा इस बीमारी में बहुत राहत पहुंचाता है. यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है. अनानास में विटामिन बी (vitamin b food) पाया जाता है जो थकान (stress) दूर करने में मदद करता है.

2- आप इस बीमारी में एवोकाडो (avocado to control thyroid) का सेवन कर सकते हैं. थायराइड के मरीजों के लिए रसभरी का सेवन लाभदायक होता है. केले में प्रेजेंट सेलेनियम थायराइड ग्लैंड के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

3- वहीं, जो लोग लेते हैं, जिसके कारण डायबिटीज, थायराइड, मोटापे का शिकार होते हैं. इसलिए आप कोशिश करें चिंता से दूर रहें, उसे हावी ना होने दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.