अगर नहीं चाहती हैं चेहरे पर दाग धब्बा और रिंकल्स, तो अब से खाएं ये 5 फल, स्किन पर आएगा नेचुरल निखार

Fruits for skin : अगर बढ़ती उम्र में भी खान पान (diet for skin) अच्छा रखा जाए तो स्किन में कसाव और चमक बरकरार रहेगी. तो चलिए जानते हैं उन सूपरफ्रूट्स के बारे में जो फेस पर निखार लाता है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Skin care tips : पालक का जूस या सब्जी दोनों ही स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है.

Wrinkle free skin : बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई सेहत संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं. जैसे जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, बालों में सफेदी, दांतों में सड़न आदि. इसके अलावा बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर डार्क सर्कल, पिंपल और रिंकल भी लेकर आता है जिसके कारण चेहरा बूढ़ा नजर आने लगता है जबकि अगर बढ़ती उम्र में भी खान पान (diet for skin) अच्छा रखा जाए तो स्किन में कसाव और चमक बरकरार रहेगी. तो चलिए जानते हैं उन सूपरफ्रूट्स (Fruits for skin) के बारे में जो फेस पर निखार लाता है.

चेहरे की चमक के लिए फ्रूट्स

पालक

Photo Credit: iStock

पालक का जूस या सब्जी दोनों ही स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसमें विटामिन, मैग्निशियम, आयरन और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने के अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इससे बाल और चेहरा दोनों हेल्दी रहता है.

ब्रोकली

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग है क्योंकि यह विटामिन सी और के, फाइबर, फोलेट, ल्यूटिन और कैल्शियम से भरपूर होती है. यह त्वचा को मजबूती और लचक प्रदान करता है.

नट्स

बादाम, अखरोट आदि जैसे मेवों में ओमेगा -3 जैसे वसा और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाते हैं और स्किन को टाइट रखने का काम करते हैं. फैटी एसिड भी त्वचा को एक सुंदर और चमकदार बनाते हैं जो बड़ी मात्रा में नट और बीज में पाए जाते हैं.

ब्लूबेरीज

इस प्यारे से छोटे फल में विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है और यह त्वचा पर फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ता है, यानी सूरज से होने वाले नुकसान, पर्यावरणीय तनाव और प्रदूषण से.

पपीता

पपीता आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. यह फल न केवल पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि विटामिन ए, के, सी, और ई, कैल्शियम, फास्फोरस, बी विटामिन और अन्य खनिजों को समृद्ध बनाता है. फल में मौजूद पपैन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है जो शरीर की मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है.
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Bahraich Encounter: बहराइच में जुमे की नमाज से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा
Topics mentioned in this article