Diabetes के मरीजों को करना चाहिए इन 5 खाने की चीजों से परहेज, Blood Sugar में हो सकता है इजाफा

Foods to avoid in diabetes: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनसे डायबिटीज में खासा परहेज करने की जरूरत होती है. ये फूड ब्लड शुगर बढ़ाने वाले साबित हो सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
How to lower blood sugar: इन चीजों से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल्स.

Diabetes Diet: डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति भलीभांति जानता है कि खाने में थोड़ी भी गड़बड़ी कितनी तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ाने (Blood Sugar Spike) वाली साबित हो सकती है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखना पड़ता है कि जाने-अनजाने भी आप ऐसी किसी चीज का सेवन ना करें जो ब्लड शुगर में इजाफा करे. कई बार हम पोषक तत्वों से तो वाकिफ होते हैं लेकिन इतनी सारी खाने की चीजों में यह समझने से चूक जाते हैं किनका सेवन ठीक है और किन चीजों को जरा भी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यहां ऐसे ही 5 फूड्स की जानकारी दी गई है कि जिन्हें खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) बढ़ सकते हैं.

पुरुष हो गए हैं झड़ते बालों से परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान से टिप्स, लहराने लगेंगे घने बाल

ब्लड शुगर बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Can Spike Blood Sugar 

ब्रेड 

सफेद ब्रेड (White Bread) में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में जल्दी पचते हैं और शरीर उन्हें ग्लूकोस में तेजी से बदल देता है. हालांकि, इसमें कुछ मात्रा में फाइबर भी होता है. लेकिन, फिर भी यह डायबिटीज के मरीजों के लिए ठीक नहीं है जिस चलते उन्हें इस वाइट ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड का सेवन करना चाहिए जिनमें फाइबर कई गुना ज्यादा होता है जो डायबिटीज में फायदेमंद है. 

Advertisement

कॉफी 

सभी के शरीर पर कॉफी अलग-अलग तरह से भी प्रभाव दिखा सकती है, लेकिन इसके बावजूद भी डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को कॉफी के सीमित सेवन की सलाह दी जाती है. एक कप कॉफी भी ब्लड शुगर लेवल्स को बढ़ा सकती है. 

Advertisement

जंक फूड 

शरीर का शुगर लेवल सिर्फ मीठी चीजें ही नहीं बढ़ातीं इससे तो आप परिचित होंगे ही. फ्रेंच फ्राइस और बरगर्स आदि में कैलोरी और फैट की अत्यधिक मात्रा होती है. ये जंक फूड रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स से भी भरपूर होते हैं. ऐसे में इनसे खासा परहेज जरूरी है. 

Advertisement

लाल मीट 

कई स्टडीज के मुताबिक लाल मीट (Red Meat) में सैचुरैटेड फैट बहुत ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल्स को बढ़ा सकता है. साथ ही, बहुत ज्यादा प्रोटीन से भी इंसुलिन लेवल्स बढ़ सकते हैं. 

Advertisement

दूध 

दूध (Milk) और अन्य दुग्ध पदार्थ भी ब्लड शुगर बढ़ाने में अपना पूर्ण योगदान देते हैं. दूध में लैक्टोस पाया जाता है जो एक तरह की शुगर है और जल्दी पच जाती है. लेकिन, इसमें प्रोटीन भी कुछ हद तक होता है जो ब्लड शुगर के लिए ठीक है. यानी, डायबिटीज के मरीज को दूध के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए लेकिन कुछ मात्रा में इसे पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर Panelist
Topics mentioned in this article