ये 4 योगासन करने से  Body posture रहता है ठीक, यहां जानिए कौन-कौन से हैं पोज

Exercise for body posture : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से लंबाई और बॉडी पॉश्चर अच्छा होता है, तो चलिए जानते हैं उन पोजेज के बारे में.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Mountain pose सबसे बेस्ट है बॉडी पॉश्चर सुधारने और लंबाई के लिए.

Yogasan for body posture : बढ़ते प्रदुषण और बिगड़ते खान पान की वजह से आजकल लोगों में कई सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते लोग लंबे समय के लिए बीमार पड़ जा रहे हैं. एक और चीज बहुत आम हो गई है वो है बॉडी पॉश्चर की. वर्क फ्रॉम होम में लोग काफी देर तक स्क्रीन पर गुजार रहे हैं जिसमें से कई लोगों को गलत पॉश्चर में बैठने के कारण गर्दन कमर और पीठ में दर्द महसूस होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से लंबाई और बॉडी पॉश्चर अच्छा होता है, तो चलिए जानते हैं उन पोजेज (exercise for body posture) के बारे में.

बॉडी पॉश्चर के लिए योगासन

माउंटेन पोज

माउंटेन पोज सबसे बेस्ट है बॉडी पॉश्चर सुधारने और लंबाई के लिए. यह पोज ना सिर्फ बल्ड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है बल्कि टांग, कमर और कुल्हे के लिए भी सही होता है. इससे बॉडी को बैलेंस करने में आसानी होती है.

टाइगर पोज

यह योगासन भी अच्छा होता है बॉडी पॉश्चर के लिए. यह स्पाइनल कॉर्ड और बैक मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करती है. यह योगा पोज नर्वस सिस्टम और लिम्फैटिक के लिए फायदेमंद होता है. यह फैट और कैलोरी बर्न कराने में सहायक होता है.

Advertisement

शोल्डर स्टैंड

यह आपके शरीर के पिछले हिस्से से तनाव को दूर करने में मदद करता है और आपको अधिक तरोताजा महसूस कराता है.शोल्डर स्टैंड गर्दन और कंधे की मांसपेशियों की बढ़िया स्ट्रेचिंग कराता है. 

Advertisement

वाइड लेग्ड बेंड

यह योगा पोज शरीर के पिछले हिस्से को बेहतर बनाने और लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी योगासन में से एक है. यह आपको ऊपरी शरीर से तनाव मुक्त करने और अधिक आराम महसूस करने में सक्षम बनाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत
Topics mentioned in this article