भारत में गणेश चतुर्थी मनाने के लिए ये 4 जगहें हैं सबसे बेस्ट, यहां देखिए लिस्ट

Ganesh Utsav 2023 : चलिए आपको बताते हैं उन 4 जगहों के बारे में जहां पर आप गणेश उत्सव मना सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
G

Ganesh Utsav 2023 : जैसे दुर्गा पूजा बंगाल की प्रसिद्ध है वैसे ही गणेश उत्सव महाराष्ट्र में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. गणेश उत्सव में शामिल होने भारत के अलग-अलग हिस्सों से लोग मुंबई पहुंचते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि भारत के कई और हिस्से हैं जहां पर यह उत्सव धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं उन 4 जगहों के बारे में जहां पर आप गणेश उत्सव मना सकते हैं. 

गणेश चतुर्थी पर महाराष्ट्रीयन लुक करना चाहती हैं कैरी तो इन सेलिब्रिटीज को करिए फॉलो

गणेश उत्सव मनाने के लिए 4 जगहें

मुंबई 

पहले नंबर पर तो आता है मुंबई का लालबागचा. यहां की गणेश प्रतिमा के साथ ही गणेश उत्सव की शुरूआत होती है. लालबाग के मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. 

हैदराबाद

हैदराबाद, जो अपनी समृद्ध निज़ामी संस्कृति के लिए जाना जाता है, गणेश चतुर्थी के मौके पर जीवंत हो उठता है.  खैरताबाद की विशाल गणेश मूर्ति और राजसी विसर्जन मंत्रमुग्ध करने वाला होता है. 

बंगाल

हालांकि कोलकाता मुख्य रूप से दुर्गा पूजा के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां गणेश चतुर्थी को भी बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यहां पर आप बंगाली और मराठी परंपराओं का मिश्रण देख सकेंगे.

गोवा

अगर आप मुंबईवासी हैं और आरामदायक तरीके से इस उत्सव को मनाना चाहते हैं तो फिर गोवा आपके लिए बेस्ट है. आप यहां पर शांत समुद्र तटों के किनारे गणेश चतुर्थी मना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article