दांत पीले पड़ गए हैं? घर पर तैयार करें ये 4 आयुर्वेदिक मंजन, फिर से मोतियों की तरह चमक सकते हैं आपके Teeth

Home remedy : यह घरेलू नुस्खा 1 महीने में आपके दांतों की बिगड़ी हालत में सुधार ला सकता है. इसे बनाने का तरीका एकदम आसान है, जोकि आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है.... 

Advertisement
Read Time: 3 mins
O

Ayurvedic manjan recipe : सफेद मोतियों की तरह चमकने वाले दांत आपकी मुस्कुराहट को खूबसूरत बनाते हैं, वहीं पीले दांत और मुंह से आने वाली बदबू आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर देता है. आप किसी के सामने बात करने और खुलकर हंसने से झेपने लगते हैं. यहां तक कि लोगों के सामने आने से कतराने लगते हैं. इससे आपके व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि ओरल हेल्थ (oral health care tips) का खास  ख्याल रखा जाए. इसके लिए आपको आसान से उपाय करने हैं, जैसे- सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करें, खाना खाने के बाद मुंह अच्छे से धोएं, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन न करें और अपनी जीभ को हर दिन साफ करें. इसके अलावा आप यहां बताए जा रहे 4 आयुर्वेदिक मंजन को घर पर तैयार कर लीजिए और रोज इससे ब्रश करिए. यह घरेलू नुस्खा 1 महीने में आपके दांतों की बिगड़ी हालत में सुधार ला सकता है. इसे बनाने का तरीका एकदम आसान है, जोकि आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है.... 

सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़

आयुर्वेदिक मंजन कैस बनाएं ? - How to make Ayurvedic toothpaste?

जामुन पाउडर - Jamun Powder

इसको बनाने के लिए जामुन की छाल को पीसकर पाउडर तैयार कर लीजिए. फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिक्स करके एक डिब्बे में स्टोर कर लीजिए. अब इस चूर्ण से रोज ब्रश करिए. यह आपके दांतों को मजबूती देंगे.

अनार फू

आप अनार फूल से चूर्ण तैयार कर एक शीशी में स्टोर कर लीजिए. अब रोज इससे मंजन करिए. यह दांतों को मजबूती देगा. 

Advertisement
बादाम छिलका - Badam chilka

तीसरा है बादाम का छिलका. आप इससे भी आपने दांतों के लिए पेस्ट तैयार कर सकते हैं. बस बादाम के छिलके को जलाकर पाउडर बना लीजिए और इसमें सेंधा नमक मिक्स करके रोज दांतों की सफाई करिए. 

Advertisement

नींबू और तेल - Lemon &oil

चौथा है नींबू. आप नींबू रस में तेल और नमक मिक्स करके दांतों की सफाई करें. इससे हिलते हुए दांंतों को मजबूती मिल सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर
Topics mentioned in this article