Teeth care in winter : दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

teeth care tips : अपनी भूख या क्रेविंग को शांत करने के लिए हम कई बार कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो नुकसान कर सकती है. वैसे तो हम से कुछ लोग ऐसी चीजें खाने से बचते हैं जो हार्ट या फिर आपके पेट को नुकसान कर सकती है लेकिन इस बीच हम अपने दांतो को नजरअंदाज कर देते हैं.

Teeth care in winter : दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

teeth care : कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जो तेजी से आपका दांत खराब कर सकती हैं.

Teeth Cleaning At Home : लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल के बीच हम खाने पीने से पहले एक बार भी नहीं सोचते कि इसका असर हमारे शरीर पर क्या पड़ेगा. अपनी भूख या क्रेविंग को शांत करने के लिए हम कई बार कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो नुकसान कर सकती है. वैसे तो हम से कुछ लोग ऐसी चीजें खाने से बचते हैं जो हार्ट या फिर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है लेकिन इस बीच हम कहीं ना कहीं अपने दांतो को नजरअंदाज कर देते हैं. ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो दातों की केयर करना सिर्फ ब्रश करने तक ही सीमित रखते हैं और दातों को नुकसान ना पहुंचे ऐसे खानपान की आदतों पर गौर नहीं करते. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में जो तेजी से आपका दांत खराब कर सकती हैं.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट खाना वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन किशमिश और खुबानी दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. दरअसल दोनों ही ड्राई फ्रूट को ज्यादा मात्रा में खाने से आपके दांत खराब हो सकते है. तो जब भी आप ड्राई फ्रूट खाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि किशमिश और खुबानी का सेवन लिमिटेड क्वांटिटी में करें.

आलू के चिप्स

आलू के चिप्स में बहुत ज्यादा स्टार्च होता है और हम में से शायद कम लोगों को ही ये पता होगा कि स्टार्च युक्त चीजें आपके दातों में बुरी तरह फंस जाती हैं. इसे अगर ठीक से साफ ना किया जाए तो कैविटी की वजह बन जाती हैं. तो अगर आप अपने दांतो को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आलू के चिप्स और स्टार्च से भरी चीजों को खाने से परहेज करें.

वाइन

अगर आप रोजाना वाइन पीना पसंद करते हैं तो ये जानना जरूरी है कि रेग्युलरली वाइन पीना आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा चाय और कॉफी भी जरूरत से ज्यादा पीने पर आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है. कॉफी,चाय और रोजाना वाइन पीने से आपके दांत पीले पड़ सकते हैं. इससे इनामेल इरोजन की समस्या हो सकती है.

मीठी पेय पदार्थ

मीठे पेय पदार्थ आपका वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा ये बॉडी में और भी कई तरह की समस्याएं बढ़ाने का काम करते हैं. मीठे पेय पदार्थ आपके दांतो को नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, फ्रूट जूस या एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो सतर्क हो जाइए.

कैंडी

ज्यादातर बच्चे कैंडी खाने की जिद करते हैं, लेकिन उन्हें कैंडी न खाने की सलाह दी जाती है, ये कहकर कि उनके दांत खराब हो जाएंगे. बिल्कुल सही बात है कैंडी खाने से दांतों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है. कैंडी में शक्कर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके चलते ये तेजी से आपके दातों को डैमेज कर सकती है. इसके अलावा चिपचिपी होने के कारण कई बार ये दांतों में फंस जाती है जिसका दातों पर बुरा असर पड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com