टैनिंग हटाने के लिए सिर्फ हल्दी नहीं बल्कि इस एक सब्जी का जूस लगाकर भी देख लीजिए, त्वचा पर नहीं दिखेंगे धूप के निशान 

Tanning Home Remedies: धूप में जरूरत से ज्यादा रहने पर टैनिंग की दिक्कत होने लगती है. इस टैनिंग से छुटकारा दिलाने में जानिए घर की कौन-कौनसी चीजें असरदार साबित होती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Skin Care: धूप चाहे किसी भी मौसम की हो, जरूरत से ज्यादा खाई जाए या कहें धूप में जरूरत से ज्यादा रहा जाए तो त्वचा पर टैनिंग होने लगती है. टैनिंग (Tanning) का मतलब होता है धूप में रहने से त्वचा का गहरा होते जाना यानी त्वचा पर कालापन नजर आने लगना. हाथ-पैर, गर्दन, चेहरा और शरीर की जो भी हिस्सा धूप में ज्यादा रहता है इस कालेपन का शिकार हो जाता है. ऐसा लगता है जैसे त्वचा पर मैल जम गया हो. आमतौर पर लोग पूरे बाजू के कपड़े पहनकर या जूते पहनकर हाथ-पैरों को तो धूप से बचाए रखते हैं लेकिन चेहरे को धूप की चपेट में आने से नहीं रोक पाते. अगर आप भी चेहरे पर हुई टैनिंग से परेशान हैं तो यहां बताए तरीके आजमाकर देख सकते हैं. स्किन से टैनिंग कम होने लगती है और त्वचा पर चमक दिखती है सो अलग. 

चेहरे का निखार खो गया है तो शहद में मिलाकर लगा लें यह सफेद चीज, स्किन पर ग्लो नजर आने लगेगा

टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | Tanning Home Remedies 

आलू का रस 

ब्लीचिंग गुणों वाले आलू के रस (Potato Juice) से टैनिंग को कम किया जा सकता है. आलू का रस विटामिन सी का भी अच्छा स्त्रोत होता है. ऐसे में आलू को घिसकर इसका रस निचोड़कर निकाला जाता है. अब इस रस को त्वचा पर रूई से मलकर 15 से 20 मिनट लगाए रखें और फिर धोकर हटा लें. स्किन निखर जाती है. 

Advertisement
हल्दी और दही 

दही स्किन को हाइड्रेट करती है और हल्दी स्किन को एक्सफोलिएट करके ब्राइटनिंग इफेक्ट्स देती है. एक चम्मच दही में चुटकीभर हल्दी (Turmeric) मिलाकर मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाकर धो लें. 

Advertisement
खीरे का पेस्ट 

चेहरे पर खीरे का पेस्ट या खीरे का रस लगाकर टैनिंग कम की जा सकती है. खीरे के रस में रूई को डुबोकर 15 से 20 मिनट लगाकर चेहरे पर रखें और फिर धोकर हटा लें. इस रस को चेहरे पर लगाने पर कूलिंग इफेक्ट्स. 

Advertisement
ओटमील का स्क्रब 

स्किन पर ओटमील का स्क्रब लगाने पर भी चेहरे से टैनिंग कम होती है. ओटमील और छाछ को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस मास्क (Face Mask) को स्किन 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. चेहरे पर जमा मैल और डेड स्किन हटने लगते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article