प्रोटीन शरीर के लिए है बहुत जरूरी, पर क्या आपको ये पच नहीं रहा है तो ये करें हो जाएगा डाइजेस्ट

कुछ लोगों को प्रोटीन से परेशानी होती है. बॉडी को प्रोटीन पचाने में काफी समय लगता है और किसी किसी के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Symptoms of protein indigestion: प्रोटीन (Protein) बैलेंस डाइट का जरूरी हिस्सा है. यह नई सेल्स बनने और सेल्स की मरम्मत का काम करता है. हालांकि कुछ लोगों को प्रोटीन से परेशानी होती है. बॉडी को प्रोटीन पचाने में काफी समय लगता है और किसी किसी के लिए यह परेशानी का कारण बन सकता है. दरअसल बॉडी में प्रोटीन को पचाने के लिए पेपसिन, ट्रिपसिन और प्रोटीएज जेसे एंजाइम की जरूरत होती है. प्रोटीन से जुडी इनडाइजेशन (Protein indigestion) की समस्या काफी आम है. आइए जानते हैं प्रोटीन नहीं पचने के लक्षण (Symptoms of protein indigestion) और इस परेशानी से राहत पाने के टिप्स.

दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम

प्रोटीन नहीं पचने के लक्षण (Symptoms of protein indigestion)

बॉडी में अगर प्रोटीन को पचने में परेशानी होती है तो कई तरह के लक्षण समाने आ सकते हैं. बॉडी में अनपचे प्रोटीन के कारण बदबूदार फाट आ सकते हैं. इसके साथ ही अधिकतर लोगों को प्रोटीन नहीं पचने के कारण कब्ज की समस्या होने लगती है. कुछ लोगों को हाई प्रोटीन डाइट के कारण पेट दर्द की समस्या भी होती है. खासकर अंडा या चीज जैसे हाई प्रोटीन डाइट के बाद तेज पेट दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

प्रोटीन इनडाइजेशन से राहत के उपाय

अनानास का करें सेवन

प्रोटीन इनडाइजेशन से राहत के लिए हाई प्रोटीन मील लेने से पहले अनानास का सेवन करना चाहिए. अनानास में मिलने वाला एंजाइम प्रोटीन को ब्रेक करने में मददगार होता है जिससे प्रोटीन को पचने में आसानी होती है.

Advertisement

एंजाइम के पिल्स

प्रोटीन के नहीं पचने की समस्या बहुत अधिक होने पर डॉक्टर की सलाह से एंजाइम के पिल्स भी लिए जा सकते हैं. ये पिल्स प्रोटीन को ठीक से पचने में मदद करते हैं.

Advertisement

इन्हें नहीं लेना चाहिए हाई प्रोटीन डाइट

ऐसे लोगा जिन्हें किडनो संबंधित समस्या होती है उन्हें हाई प्रोटीन डाइट से बचना चाहिए. हाई प्रोटीन डाइट के कारण किडनी का दबाव बढ़ सकता है जिसके कारण परेशानी और बढ़ सकती है. प्रोटीन से परेशानी होने वाले लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे उन्हें अपनी परेशानी कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Nawada Fire: Jitan Ram Manjhi ने नवादा की घटना के बहाने फिर SC समाज में उपवर्गीकरण की मांग की
Topics mentioned in this article