यह बीज खाने के हैं गजब के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर हार्ट हेल्थ का रखता है ख्याल, जानिए इसका नाम

Health tips : इसके विटामिन और खनिज हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के को कम करने में मदद कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
sunflower seeds benefits : प्रोटीन से भरपूर सूरजमुखी के बीज आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं..

Surajmukhi ke fayade : सूरजमुखी के बीज में कई तरह के विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा के साथ-साथ आवश्यक यौगिक शामिल हैं.इसमें कैल्शियम, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये विटामिन (healthy vitamin food) और खनिज हार्ट हेल्थ (heart health) और टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes) जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा यह कैसे फायदा पहुंचाता है, इसके बारे में आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं...

मानसून में त्वचा को रखना है बेदाग तो अदिति भाटिया के ब्यूटी सीक्रेट्स करिए फॉलो

सूरजमुखी बीज खाने के क्या हैं फायदे

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीजों में पाए जाने वाले कई विटामिन और खनिज आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और बीमारियों से लड़ने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं.

प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर में एंटीबॉडी कोशिकाओं को बनाए रखने और विकसित करने के लिए जिंक पर निर्भर करती है.इनमें सेलेनियम और जिंक होता है. इसके अलावा, सेलेनियम सूजन को कम करने, संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा, सेलेनियम सूजन को कम करने, संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है.

कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीजों में प्रोटीन, वसा और फाइबर अधिक होते हैं, जो उन्हें एक बेहतरीन नाश्ता बनाते हैं.

प्रोटीन से भरपूर सूरजमुखी के बीज आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं. सूरजमुखी के बीजों में विटामिन बी1 होता है, जिसे कभी-कभी थियामिन के रूप में भी जाना जाता है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में सहायता कर सकता है, जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं.

सूरजमुखी के बीज आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं. इन बीजों का सेवन करने से हमारे आयरन का स्तर बढ़ता है, जो एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है. सूरजमुखी के बीज हृदय-स्वस्थ खनिजों से भरे होते हैं. इसमें खनिज, स्वस्थ वसा, फाइबर और विटामिन शामिल हैं. ऑर्गेनिक सूरजमुखी के बीज टाइप 2 मधुमेह के रोगियों को उनके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना
Topics mentioned in this article