गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 

Tanning Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जो टैनिंग को कम करने में असरदार साबित होते हैं. इससे चेहरे का खोया हुआ निखार वापस लौट आता है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Skin Care: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप ना सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इससे त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है. खासतौर से स्किन पर टैनिंग नजर आने लगती है. असल में धूप की हानिकारक किरणें त्वचा की रंगत गहराने लगती हैं जिससे ऐसा लगता है जैसे त्वचा पर मैल जम गया है और कालापन नजर आने लगता है. इसे टैनिंग (Tanning) कहते हैं. सही चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा से टैनिंग को साफ किया जा सकता है और एकबार फिर बेदाग और निखरी त्वचा पाई जा सकती है. यहां जानिए घर की कौनसी चीजें टैनिंग को कम करने में असरदार साबित होती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करना आसान बेहद आसान भी है. 

स्किन डॉक्टर से जानिए 30 सैकंड में कैसे पहचानें स्किन टाइप, ब्यूटी मेंटेन करने में मिलेगी मदद 

टैनिंग कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Tanning 

दही और बेसन 

टैनिंग पर कमाल का असर दिखाता है दही और बेसन से बना फेस पैक. इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक दही मिला लें. तैयार फेस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरे को दही और बेसन से एक्सफोलिएटिंग गुण मिलते हैं जो चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाकर त्वचा को निखारने में मदद करते है. कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करने पर टैनिंग पूरी तरह से हट जाती है. 

टमाटर का रस 

चेहरे पर टमाटर के रस को लगाने पर त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को कम करते हैं और चेहरा निखारने में असरदार होते हैं. टमाटर के रस को रूई या उंगलियों की मदद से चेहरे पर मलें और कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. टमाटर के रस (Tomato Juice) के अलावा इसका गूदा भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
शहद और नींबू का रस 

स्किन को चमकाने के लिए और ग्लोइंग बनाने के लिए शहद और नींबू का रस मिक्स करके चेहरे पर लगाया जा सकता है. शहद और नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर त्वचा पर मलने से यह मिश्रण ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा के बेजानपन को हटा देता है. इससे स्किन को पर्याप्त नमी भी मिलती है और स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है सो अलग. 

Advertisement
दही और हल्दी 

ठंडी दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन पर गोल्डन ग्लो नजर आने लगेगा. दही और हल्दी स्किन पर जमी गंदगी को छुड़ाते हैं और त्वचा को बेदाग बनाने में असरदार होते हैं. 

Advertisement
कच्चा दूध 

चेहरे पर रोजाना कच्चे दूध को लगाया जा सकता है. कच्चा दूध (Raw Milk) एक नेचुरल क्लेंजर है जो चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को छुड़ाता है, त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा की अच्छी सफाई करता है जिससे त्वचा निखरने लगती है. एक कटोरी में कच्चा दूध लें और सुबह सबसे पहले इस दूध को चेहरे पर रूई से लगाकर मलें. चेहरे से मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. रोजाना सुबह कच्चे दूध के इस्तेमाल से चेहरे पर जमी टैनिंग पूरी तरह से हटने लगती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article