स्टडी में हुआ खुलासा, ठीक से नहीं सोने पर बच्चे के अंदर आ सकता है सोसाइड करने का ख्याल, हो जाइए सतर्क

कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड सुसाइड प्रिवेंशन रिसर्च लेबोरेटरी में हुई स्टडी के अनुसार, 10 से 14 साल की उम्र में सुसाइड के ख्याल के मुख्य कारणों में से नींद की कमी एक है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

Sleeping cycle of kids : अच्छी नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इससे आपके शरीर को सुचारु रूप से चलने में मदद मिलती है. इसलिए एक्सपर्ट 8 घंटे की नींद पूरी करने के लिए कहते हैं क्योंकि नहीं सोने के कारण आपको स्किन, पेट और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. सही से न सोने के कारण आपकी डेली रूटीन बिगड़ जाती है, पूरा दिन सुस्ती लगती है,  अभी हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि जो बच्चे नींद पूरी नहीं करते हैं उनमें सोसाइड करने के ख्याल बढ़ रहे हैं. कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड सुसाइड प्रिवेंशन रिसर्च लेबोरेटरी में हुई स्टडी के अनुसार, 10 से 14 साल की उम्र में सुसाइड के ख्याल आने के मुख्य कारणों में से एक नींद की कमी पाया गया है. 

स्किन एक्सपर्ट डॉ. शरीफा चौसे से जानिए समय से पहले चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों से जुड़े हर सवाल का जवाब

कितने बच्चों पर किया गया रिसर्च

आपको बता दें कि इस स्टडी में अमेरिका के 21 जगहों पर 8 हजार 8 सौ बच्चों पर रिसर्च किया गया. जिसमें सोते रहने में दिक्कत, जागते रहना, ज्यादा नींद, नींद में सांस लेना, पसीना आना, आधी नींद देखी गई है. साथ ही इस स्टडी में अवसाद, चिंता और फैमिली स्ट्रगल की हिस्ट्री जैसे फैक्टर्स ने भी सुसाइड के ख्याल को बढ़ावा दिया, ऐसा पाया गया.

Advertisement

बच्चों में न आए सोसाइडल ख्याल तो क्या करें

बच्चों को रात में आरामदायक कपड़े पहनाकर सुलाएं, इससे नींद अच्छी होती है.
वहीं, रात को सोने से पहले बच्चों को ब्रश जरूर कराएं.
इसके अलावा सोने से पहले बच्चे को वॉशरूम जरूर लेकर जाएं.
सोते समय बच्चों को कहानी और कविताएं सुनाएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?
Topics mentioned in this article