Students को अपनी रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये योगासन, Exam का Stress होगा कम

Exam tips : आपको परीक्षा के कुछ दिन पहले से कुछ योगासनों को करना शुरू कर देना चाहिए ताकि आप पर तनाव हावी ना होने पाए.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Yogasan for students : बोर्ड एग्जाम दसवीं और 12वीं क्लास के शुरू होने वाले हैं. ऐसे में छात्रों की एग्जाम की तैयारी और तेज हो गई है. आपको बता दें कि कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो परीक्षा का बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं जिसके चलते परीक्षा के दिन अच्छी तैयारी होते हुए भी अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आपको परीक्षा (exam tips) के कुछ दिन पहले से कुछ योगासनों को करना शुरू कर देना चाहिए ताकि आप पर तनाव हावी ना होने पाए.

परीक्षा का स्ट्रेस इन आसनों से होगा कम

ताड़ासन - यह योगासन ना सिर्फ आपका तनाव कम करेगा बल्कि बॉडी पॉश्चर को भी ठीक करेगा. इससे आपकी लंबाई अच्छी होगी. साथ ही बॉडी पॉश्चर में भी सुधार आएगा. यह आपके मानसिक सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

भुजंगासन - इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डियां मजबूत होती हैं.यह बाएं और दाएं दिमाग को शांत रखता है. इससे आपका ध्यान बेहतर होगा. 

पर्वतासन - इस आसन को करने से आपके बॉडी का पॉश्चर बेहतर होगा. इससे आपके आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होगी. तो अब से आसन करना शुरू कर दीजिए.

पवनमुक्तासन - इस आसन को करने से आपका पेट मजबूत होता है. इससे कब्ज की समस्या नहीं होता है. साथ ही इससे आपकी एकाग्रता भी अच्छी होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Food में Permissible limit से अधिक Coluring और Processing Agents Cancer की वजह बन सकते है